नवगछिया : छात्रओं को मुफ्त शिक्षा के साथ आवास और भोजन उपलब्ध कराने के लिए नवगछिया अनुमंडल के कई प्रखंडों में पांच वर्ष पूर्व आवासीय इंटर स्तरीय कस्तूरबा विद्यालय का भवन बनाया गया था। इस पर करोड़ों रुपये खर्च किए गए। लेकिन, आज तक इन विद्यालयों में छात्रओं का नामांकन शुरू नहीं हुआ। सारी व्यवस्थाएं चौपट होती जा रही है। सभी भवन बेकार पड़े हैं।

गोपालपुर, नवगछिया, मुरली, भवानीपुर, नारायणपुर आदि जगहों पर इंटर स्तरीय उच्च विद्यालय में आवासीय कस्तूरबा विद्यालय बनाया गया है। इन विद्यालयों में राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से अलग-अलग मद में 13 लाख से अधिक रुपये का भुगतान किया गया है। इसमें लाखों की लागत से बिछावन, बेड आदि सामग्री की खरीद हुई थी। लगभग ढाई करोड़ की लागत से शिक्षा विभाग के द्वारा आधारभूत संरचना से भवन का निर्माण कराया गया था।

गोपालपुर के प्रोजेक्ट कन्या आवासीय विद्यालय की वार्डन चुन्नी कुमारी बताती हैं कि यहां बच्चों के लिए ट्यूशन और आवास की व्यवस्था नहीं होने के कारण अभिभावक अपने बच्चों को वापस लेकर चले जाते हैं। इस बारे में सर्व शिक्षा अभियान के अधिकारी बताते हैं कि पहले यह राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से चल रहा था। अब सर्व शिक्षा अभियान के माध्यम से चलेगा। शिक्षकों की नियुक्ति के लिए अतिथि शिक्षक या अन्य व्यवस्था के लिए निदेशक से बातचीत कर जिला पदाधिकारी से दिशा निर्देश लिया जा रहा है।

Whatsapp group Join