नारायणपुर : उच्च माध्यमिक विद्यालय नारायणपुर में नौवीं कक्षा में नामांकन के लिए छात्र-छात्रओं से तीन-तीन सौ रुपये की अवैध वसूली करने का मामला सामने आया है। इसको लेकर जब छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किया तो कुछ छात्रों को अधिक ली गई राशि वापस की गई।

छात्र नेहा कुमारी, सरस्वती कुमारी, छात्र हिमांशु कुमार, मो किताबुल अली, यशराज, उत्तम कुमार, राहुल कुमार, किशन कुमार, अंकित कुमार, राजा कुमार, बिट्टू कुमार, सुजीता कुमारी आदि ने बताया कि नामांकन के एवज में विद्यालय प्रबंधन द्वारा तीन-तीन सौ रुपये वसूले गए। इसका कोई रसीद नहीं दिया गया। पैसे लेने के बाद नामांकन के लिए फार्म दिया गया, जिसे भरकर जमा करना है। अवैध वसूली का विरोध करने पर कुछ छात्रों को राशि वापस की गई। प्राचार्य शिवेश झा ने बताया कि नामांकन में अनुसूचित जाति से 155 तथा अन्य जाति के छात्रों से 235 रुपये शुल्क निर्धारित है।

इससे ज्यादा राशि लेने का शिक्षा विभाग से कोई आदेश नहीं है। पर, विद्यालय में चापाकल सहित अन्य कार्यों के लिए नामांकन में सभी छात्रों से तीन-तीन सौ रुपये लिए गए हैं। विरोध होने पर दस छात्रों से अधिक ली गई राशि को वापस कर दिया गया है। अब ज्यादा राशि नहीं ली जाएगी। हालांकि कई छात्रों को वसूली गई अवैध राशि नहीं लौटाई गई। इसको लेकर छात्रों में आक्रोश है। कमोबेश, यही हाल उत्क्रमित उच्च विद्यालय भवनीपुर और उच्च विद्यालय रायपुर का है। यहां भी छात्रों से निर्धारित शुल्क से ज्यादा राशि की अवैध वसूली की गई है।

Whatsapp group Join

इसकी शिकायत पर वयोवृद्ध समाजसेवी सुदामा साह ने प्राचार्य से की है। वहीं नौवीं कक्षा में नामांकन के लिए एक छात्र मो आसिफ को सीआरसीसी का दरवाजा खटखटाना पड़ा। वह नामांकन के लिए उत्क्रमित बालिका उच्च मधुरापुर में गया तो कहा गया कि यहां सिर्फ छात्र का नामांकन होता है। उच्च माध्यमिक विद्यालय नारायणपुर पहुंचा तो कहा गया कि मधुरापुर में नामांकन होगा। इस पर सीआरसीसी हिमांशु कुमार ने छात्र के साथ प्राचार्य से मिलकर बातचीत की। इसके बाद विद्यालय प्रबंधन आसिफ का नामांकन लेने को तैयार हुआ।