नवगछिया – नवगछिया में कोरोना विस्फोटक स्थिति में आ जाने से लोगों के बीच दहशत का माहौल हो गया है. नवगछिया में कोरोना से हो रहे मौत के बाद आशंका है कि बड़ी संख्या में लोग इस बीमारी से संक्रमित हो गए होंगे. नवगछिया अनुमंडल अस्पताल प्रशासन द्वारा कोरोना रोगियों के चेन की खोज शुरू कर दी गयी है. अस्पताल की रणनीति है कि रोगियों के चेन में आने वाले सभी लोगों की जांच की जाएगी. मालूम हो कि नवगछिया अनुमंडल में कोरोना से अब तक 215 से अधिक रोगी संक्रमित हो चुके हैं. 4000 से अधिक लोगों की जांच हो चुकी है जबकि अभी भी नवगछिया में 50 से अधिक कोरोना के एक्टिव केस है जिन का इलाज भागलपुर के मायागंज अस्पताल में चल रहा है.

निश्चित रूप से कोरोना के नवगछिया की पुलिसिंग पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है मालूम हो कि नवगछिया पुलिस जिले के 46 पुलिसकर्मी संक्रमित हो चुके हैं जिसमें दारोगा, इंस्पेक्टर और सिपाही शामिल है. ऐसी स्थिति में कंटेनमेंट जोन का भी सख्ती से पालन नहीं कराया जा रहा है.

दुकान है तो खुल रही है लेकिन लोग नहीं आ रहे

भले ही नवगछिया बाजार में कंटेनमेंट जोन का पालन नहीं कराया जा रहा हो लेकिन लोगों में इस तरह कदर दहशत है कि लोग बाजार नहीं के बराबर आ रहे हैं. कई दुकानदारों ने बताया कि बाजार में 60 फ़ीसदी लोग कम आ रहे हैं. जिससे दिन या शाम के समय भी बाजार में जाम की स्थिति नहीं रहती है. बुद्धिजीवी लोगों ने बताया कि यह अच्छी स्थिति है और लोगों को खुद अपनी जिम्मेदारी को समझना चाहिए और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना चाहिए तभी हम लोग को रोना की लड़ाई को जीत सकते हैं. नवगछिया में ऑनलाइन सेंटर चलाने वाले बाबा आशीष कहते हैं कि भले ही प्रशासन की तरफ से कंटेनमेंट जोन का पालन नहीं कराया जा रहा हूं लेकिन लोग बाजार नहीं आ रहे हैं जिसके कारण उन लोगों का धंधा खराब तरीके से प्रभावित हुआ है. ठेले पर चार्ट और पकौड़ा बेचने वाले अमित कुमार ने बताया कि पिछले 5 दिनों से उनकी बिक्री नहीं के बराबर हो रही है जिसके कारण उनका ठेले पर दुकान लगाना या ना लगाना बराबर बात हो गई है.

Whatsapp group Join

कहते हैं चिकित्सक

नवगछिया अनुमंडल अस्पताल के अस्पताल उपाधीक्षक एके सिन्हा ने बताया कि वर्तमान में कोरोना अपने भयानक स्टेज पर है. इसका कारण यह है कि अधिकांश संक्रमित मामले ऐसे आ रहे हैं जिन्हें कोई प्रारंभिक लक्षण नहीं है वह पूरी तरह से स्वस्थ है. ऐसे में कौन व्यक्ति आपको कोरोनावायरस चला जाएगा यह कहना मुश्किल है. इसलिए लोगों को खास सावधानी बरतने की जरूरत है. लोग मास्क का प्रयोग करें और अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए कोई न कोई उपाय अवश्य करें.