नवगछिया : नवगछिया में फिर एक बार कोरोना विस्फोट हुआ है. शनिवार को नवगछिया मुमताज मुहल्ला से दो महिला समेत तीन, नवगछिया पुलिस जिले के दो थाने के थानेदार सहित पांच पुलिसकर्मी, एक न्यायलयकर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गए है. संक्रमित पुलिसकर्मियों में नवगछिया पुलिस जिला के दो दरोगा भी हैं. इसमें से एक नवगछिया के अस्थायी थाने के दारोगा हैं जो पिछले दिनों झंडापुर ओपी से आये थे. दूसरे दारोगा और पांच पुलिसकर्मी झंडापुर ओपी के है जिनकी सैप्मलिंग नवगछिया अनुमंडल अस्पताल में कराया गया था. कुल मिले ग्यारह लोगों में सभी लोग पिछले दिनों पाये गए कोरोना संक्रमित लोगों से संपर्क में आये थे.

नवगछिया अनुमंडलीय अस्पताल के स्तर से सभी संक्रमित लोगों को इलाज के लिये जेएलएनएमसीएच मायागंज के कोविड 19 सेंटर में भेज दिया गया है. मुमताज मुहल्ला में मिले चार कोरोना संक्रमित लोगों में दो महिलाएं हैं. अस्पताल कर्मियों ने बताया कि इन दिनों मिले सभी संक्रमित मामलों का कोई भी सिमटम नहीं है. चिकित्सकों का मानना है कि यह बेहद खतनाक स्थिति है. अगर आये दिन इस स्थिति में सुधार नहीं हुआ तो सभी उम्र वर्ग के लोगों में यह बीमारी फैलने लगेगा. नवगछिया अनुमंडल अस्पताल के उपाधीक्षक एके सिंहा ने कहा कि शनिवार को कुल ग्यारह संक्रमित मामले मिले हैं, सबों को अस्पताल भेज दिया गया है. श्री सिन्हा ने लोगों से मास्क पहन कर ही घर से बाहर निकलने और हेंड सैनिटाइजर का प्रयोग करने की सलाह दी है. उन्होंने कहा कि अगर किसी भी व्यक्ति को सर्दी, खांसी, बुखार या सांस लेने में तकलीफ हो तो वे अनुमंडल अस्पताल आ कर कोविड 19 टेस्ट अवश्य करवा लें.

50 लोगों की हुई सैप्मलिंग जांच

नवगछिया अनुमंडल अस्पताल में शनिवार को कुल 50 लोगों की सैम्पलिंग जांच के लिये की गयी है. इसमें न्यायलयकर्मी, पुलिसकर्मी और नवगछिया बाजार के लोग व मुमताज मुहल्ला के भी कुछ लोग शामिल हैं.

Whatsapp group Join

कंटेन्मेंट जोन में डिस्टेंसिंग का आभाव

नवगछिया शहर में वर्तमान में 60 से अधिक एक्टिव मामले सामने आए हैं. ऐसे में कंटेन्मेंट जोन में सोसल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन नहीं किया जा रहा है. नवगछिया शहर में चाय नाश्ते की दुकानें, श्रृंगार प्रसाधन, जूता चप्पल, कपड़े, फास्ट फूड, जंक फूड की दुकानें भी खुल रही है. इन दुकानों पर सुरक्षा के मानकों का कोई ध्यान नहीं रखा जा रहा है. दूसरी तरफ सब्जी मंडी में अत्यधिक भीड़ उमड़ रही है. नवगछिया बाजार के अभिनेता सह टोपी चश्मे के दुकानदार दिलीप आनंद ने बताया कि मास्क का उपयोग बढ़ाने के लिये लोगों को जागरूक करना चाहिये और कार्रवाई की भी जरूरत है. नवगछिया मुमताज मुहल्ला के जफर ने बताया कि नवगछिया की स्थिति काफी खतरनाक है. नवगछिया के बुद्धिजीवियों, जनप्रतिनिधियों को भी इस स्थिति से निपटने के लिये आगे आना चाहिये.

नवगछिया कार्यपालक पदाधिकारी ने कहा

नवगछिया के कार्यपालक पदाधिकारी संजीव कुमार सुमन ने कहा कि नगर पंचायत की ओर से सैनिटाइजर छिड़काव और मास्क चेकिंग किया जा रहा है. कंटेंमेंट जोन का उलंघन करने वाले लोगों और दुकानदारों की फोटोग्राफी भी करायी जा रही है. लोगों को भी अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करना चाहिये.