ढोलबज्जा : खैरपुर कदवा में, डायरिया का प्रकोप बडी तेजी से फैलने लगी है. जहां गुरुवार के दिन खैरपुर कदवा निवासी भकुल मलिक के पुत्री वर्षा कुमारी (6) की मौत डायरिया से हो गई. वर्षा को सुबह छ: बजे से ही डायरिया के आक्रांत से उल्टी दस्त हो रही थी. उसके घर वाले पहले झाड़-फूक के चक्कर में रहे. फिर स्थानीय चिकित्सकों से ईलाज करायी. लेकिन वर्षा के स्वास्थ्य में कोई सुधार नहीं हुआ. उसके बाद करीब दो बजे परिजनों ने उसे अनुमंडल अस्पताल नवगछिया ले गया. जहां ईलाज से पूर्व ही वर्षा की मौत हो गई.

वहीं महादलित परिवार कनिक मलिक के एक पुत्र सुमन कुमार(5) व पुत्री सजनी कुमारी (8) भी डायरिया से अक्रांत है. जिसे उनके परिवार वाले ने वर्षा की मौत से डरे सहमे दोनों बच्चों को नानी के यहां डोभा ले जाकर ईलाज करा रहे हैं. वहीं उक्त बातो की सूचना मिलते हीं अनुमंडलीय अस्पताल नवगछिया से मेडिकल टीम के साथ डी एस डॉ० भी पी राय व बीसीएम ऋतु कुमारी ने पहुंच खैरपुर कदवा में कैंप कर डायरिया से प्रभावित लोगों के घरों के चारों तरफ एक बोरी ब्लिचिंग पाउडर का चिड़काव करा इसकी रोकथाम के लिए सभी महादलित परिवारों के बीच सिप्रो टीजेड, ओआरएस के पाउडर, जिंक व हेलोजन टेबलेट बांटे. मौके पर अतिरिक्त उप स्वास्थ्य केंद्र ढोलबज्जा से चिकित्सा पदाधिकारी डॉ० बीरेन्द्र कुमार, लिपिक उमाशंकर जयसवाल, गौतम कुमार गुप्ता, एएनएम श्रेया व सोल्टी कुमारी भी मौजूद थे.

Whatsapp group Join

वहीं खैरपुर कदवा पंचायत के मुखिया अजय कुमार ने महादलित परिवार घरों के चारों तरफ फैले कुड़े कचड़े को साफ करवा कर. डायरिया से प्रभावित करीब 20 महादलित परिवारों को अंग वस्त्र देकर उसे पीने के लिए शुध्द पे जल की व्यवस्था करायी. वहीं मुखिया ने मृतक के परिजनों को कबीर अत्येष्टि योजना के तहत, तीन हजार रुपये दिए. वहीं समय-समय पर मुखिया अजय कुमार महादलित परिवारों के बीच पहुंच कर हालचाल जान रहे है. ढोलबज्जा चिकित्सा पदाधिकारी बीरेंद्र कुमार ने बताया कल से लगातार तीन दिन तक वहां मेडिकल टीम कैंप करेगी. जहां तीन शिप्ट में सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे, दो से रात आठ बजे तक और आठ से सुबह आठ बजे तक डॉक्टर मौजूद रहेंगे.