नवगछिया: उत्तर बिहार को भागलपुर से सीधा संपर्क स्थापित करने के लिए सैकड़ों वर्ष पुरानी मिसिंग लिंक सड़क सड़क बीरपुर-टू बिहुपर एनएच 106 के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया अनुमंडल प्रशासन स्तर से तेज कर दी गई है। जल्द ही अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी होने के संभावना व्यक्त की जा रही है। जमीन के अधिग्रहण को लेकर अधिसूचना गजट का भी प्रकाशन किया जा चुका है।

इसके साथ ही जिन किसानों की जमीन सड़क में आ रही है, उन किसानों को चिह्नत भी कर लिया गया है। बिहुपर अंचल के 181 किसानों की जमीन का अधिग्रहण किया जाना है। अधिग्रहण को लेकर बिहुपर अंचल ने 18 हेक्टेयर रैयती जमीन के साथ-साथ बिहार सरकार की 2.5598 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण करने का प्रस्ताव जिला मुख्यालय को भेज दिया है। यह सड़क एनएच 31 को एनएच 136 को जोड़ेगी। इसमें एनएच 106 के निर्माण के साथ-साथ कोसी नदी पर दो पुल का भी निर्माण किया जाएगा।

सड़क व पुल का निर्माण कार्य 16 करोड़ की लागत से किया जाएगा। मालूम हो कि अधिग्रहण होने वाली जमीनों का प्रशासनिक स्तर से पूर्व में ही भौतिक सत्यापन कर लिया गया है। डीसीएलआर परमानंद साह ने कहा कि भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। इसको लेकर थ्री डी के प्रकाशन की तैयारी चल रही है। इसके प्रकाशन के बाद किसानों से आपत्ति प्राप्त कर, मुआवजे की राशि का भुगतान किया जाएगा।

Whatsapp group Join

6.75 िकलोमीटर सड़क के लिए जमीन का किया जाएगा अधिग्रहण

एनएच 106 एव दो पुल के निर्माण के लिए 6.75 किमी जमीन का अधिग्रहण किया जाना है। इसमें मधेपुरा के फुलौत का क्षेत्र शामिल है। बिहुपर प्रखंड में 5.25 किमी व फुलौत में 1.5 किमी सड़क के लिए जमीन का अधिग्रहण किया जाना है।

20.83 हेक्टेयर जमीन का किया जाना है अधिग्रहण

एनएच 106 के निर्माण के लिए बिहुपर प्रखंड क्षेत्र में 20.83 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाना है। इस मे 5.91 हेक्टेयर जमीन वन भूमि भी शामिल हैं। 5.91 हेक्टेयर वन भूमि में कुल 2327 पेड़ भी लगे हुए हैं।

बिहपुर के छह मौजे का जमीन होगा अधिग्रहण

बिहपुर प्रखंड के छह मौजे की जमीन का अधिग्रहण किया जाना है। बिहुपर प्रखंड के बिहुपर गोविंद, तुलसीपुर, हरिओ, कहाड़पुर, किसनपुर बनवारी एवं तरहना मौजा की जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा।