एक बेटी शिक्षित होती है तो पूरा परिवार शिक्षित होता है

नवगछिया मदन अहिल्या महिला महाविद्यालय में एनएसएस सप्ताहिक कार्यक्रम का हुआ समापन

नवगछिया : नवगछिया मदन अहिल्या महिला महाविद्यालय में मंगलवार को एनएसएस के सप्ताहिक कार्यक्रम का समापन किया गया. समापन समारोह का उद्घाटन तिलका मांझी विश्वविद्यालय के एनएसएस के कोऑर्डिनेटर डॉक्टर दीपू महत्व महाविद्यालय की प्रभारी प्राचार्य डॉ भावना झा सहित महाविद्यालय के शिक्षक ने दीप प्रज्वलित कर किया. उद्घाटन पूर्व स्कूल गीत गाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया. इस मौके पर एनएसएस कार्यक्रम पदाधिकारी डॉक्टर सीता भगत ने सप्ताहिक कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी दी. मौके पर छात्राओं ने नारी शिक्षा, दहेज प्रथा, बाल विवाह एवं पर्यावरण पर प्रकाश डाला. छात्राओं ने कहा कि समाज में नारी शिक्षा का बहुत बड़ा महत्व है.

नारी शिक्षा पूरे परिवार के लिए लाभकारी सिद्ध होता है. नारी शिक्षित होती है तो पूरा परिवार शिक्षित होता है. छात्राओं ने बेटियों को उच्च शिक्षा देकर उनके सपनों को साकार करने में अभिभावकों से अपील की. छात्राओं ने कहा बेटियां बेटों से कम नहीं होती वह हर कदम पर बेटों से आगे बढ़कर कार्य करती है शिक्षा का क्षेत्र हो या कार्य का क्षेत्र हर क्षेत्र में बेटियां बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही है और समाज एवं अपने माता पिता का नाम रोशन कर रही है. बेटियों को पढ़ने के समय में उनके ऊपर एक बड़ी जिम्मेदारी उनके ऊपर डालें.

कम उम्र में शादी के बाद बेटियों का विकास नहीं हो पाता है जिस कारण आगे चलकर बेटियों को काफी परेशानियों का सामना करना होता है. वही इससे पूर्व छात्रा सुरभि कुमारी ने गणेश वंदना पर नृत्य की प्रस्तुति कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया. कार्यक्रम के दौरान रितु कुमारी ने अपने नृत्य एवं गायन से संभव का मनमोह लिया. कार्यक्रम के मौके पर ग्रुप लीडर स्वीटी कुमारी सुमन कुमारी मौसम कुमारी प्रतिभा कुमारी एकता झा ने क्रमश कार्यक्रम की प्रस्तुति दी.

Whatsapp group Join

कार्यक्रम में रितु कुमारी द्वारा बेहतर नृत्य एवं गायन प्रस्तुति किए जाने पर महाविद्यालय की डॉ मंजू श्री झा पांच हजार का नगद छात्रवृत्ति प्रदान की. वही डॉ रीता राय ने नामांकन एवं परीक्षा प्रपत्र संबंधी अन्य शुल्क भुगतान करने की घोषणा की. इस मौके पर डॉ मनीषा देहरी, डॉ अवधेश झा, डॉ सुनंदा सिंह, प्रोफेसर प्रेमशीला, प्रो अनीता, प्रो अनुराधा, प्रो अनिल, प्रो सुनील, प्रो बिंदेश्वरी सिंह, मृत्युंजय सिंह, अवधेश मंडल सहित अन्य मौजूद थे.