कमिश्नर वंदना किन्नी ने भागलपुर व बांका जिले में होनेवाले लोकसभा चुनाव की तैयारी की समीक्षा की। इसमें बताया गया कि इस बार ईवीएम व वीवीपैट से चुनाव होगा। इसलिए मतदाता को जागरूक करने के लिए ईवीएम और वीवीपैट की ट्रेनिंग ग्रामीण स्तर कार्यरत मतदान कर्मियों को देने का निर्देश दिया गया। इस बार महिला कर्मी को भी मतदान केंद्र पर ड्यूटी लगाई गई है। इसलिए उन्हें भी प्रशिक्षण देने का निर्देश दिया गया। कमिश्नर ने कहा कि बीयू, सीयू और वीवीपैट आवश्यकता के अनुसार मांग लें। अमिट स्याही, वोटर गाइड तैयार करने का निर्देश दिया।

हर बूथ पर पानी, बिजली, शौचालय व रैंप की रहेगी व्यवस्था

बांका के डीएम ने बताया कि पोलिंग पर्सनल की कमी जिले में होगी। कमिश्नर ने इसकी व्यवस्था कर लेने का निर्देश दिया। हर बूथ पर शौचालय, बिजली, पानी, रैंप की व्यवस्था रहनी चाहिए। अति संवेदनशील बूथों की जानकारी मांगी है। बदले गये बूथों की भी रिपोर्ट मांगी है। बांका डीएम ने बताया कि जिले में 440 छोटे वाहन की कमी है। भागलपुर डीएम प्रणव कुमार ने बताया कि जिला परिवहन पदाधिकारी का पदस्थापन नहीं होने से दिक्कत हो रही है। पीसीसीपी के लिए मजिस्ट्रेट और पुलिस बल की समीक्षा की गई। अति संवेदनशील बूथों पर सीपीएमएफ और बीएमपी लगाए जाएंगे। जंगली क्षेत्र और बॉर्डर लाइन पर विशेष चौकसी बरतने का निर्देश दिया। दोनों जिले के स्ट्रांग रूम की भी जानकारी दी गई।

Whatsapp group Join

वोटर हेल्पलाइन कार्यरत रहे और दिव्यांग वोटरों को दी जाए हर तरह की सुविधा

आयोग के निर्देश पर राजनीतिक दल के साथ बैठक करके वोटर हेल्पलाइन को कार्यशील करने काे कहा गया। ईपिक का भी समय पर वितरण कराने को कहा गया। कमिश्नर प्रशिक्षण का निरीक्षण भी करेंगी। उन्होंने पीसीसीपी सेक्टर मजिस्ट्रेट को 100 प्रतिशत प्रशिक्षण देने का निर्देश दिया। पीडब्लूडी (दिव्यांग) मतदाताओं को दी जाने वाली सुविधाओं की समीक्षा की गई। निर्वाचन संबंधी रिपोर्ट अवाश्यक रूप से भेजेंगे। कमिश्नर ने शांतिपूर्ण, पारदर्शी और निष्पक्ष चुनाव कराने का निर्देश दिया। बैठक में पुलिस उप महानिरीक्षक, भागलपुर व बांका के डीएम, एसएसपी, उप निर्वाचन पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, आयुक्त के सचिव, उप विकास आयुक्त और अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।