भागलपुर। शहर में 24 घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए छह और पावर सब स्टेशन बनाए जाएंगे। इसके लिए केंद्र सरकार से साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड, भागलपुर आपूर्ति क्षेत्र को ढाई सौ करोड़ रुपये स्वीकृति दे दी है। इससे न सिर्फ फीडरों पर दबाव कम होगा बल्कि कटौती की समस्या से भी निजात मिलेगी।

विद्युत विभाग के अधिकारियों के अनुसार पावर सब स्टेशन समेत अन्य कार्यो के लिए 377 करोड़ रुपये का प्रस्ताव विभाग द्वारा भेजा गया था। जिसमें से केंद्र सरकार ने इसके लिए ढाई सौ करोड़ रुपये की स्वीकृति दे दी है। शेष राशि राज्य सरकार देगी। विद्युत उपकेंद्र निर्माण के लिए जगह चिह्नित कर ली गई है।

चौबीस घंटे के भीतर ट्रांसफार्मर बदले जा सकेंगे

अधिकारियों ने बताया कि पावर सब स्टेशन बनने के साथ ही कवर तार भी लगाए जाएंगे। सिविल सर्जन उपकेंद्र में पावर ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ाई जाएगी। 10 एमवीए का एक और ट्रांसफार्मर लगाया जाएगा। वर्तमान में पावर ट्रांसफार्मर की क्षमता 20 एमवीए है। 100, 200 केवी के आठ सौ ट्रांसफार्मर की खरीदारी होगी, ताकि जरूरत पड़ने पर 24 घंटे के भीतर ट्रांसफार्मर बदलने का काम हो सके।

Whatsapp group Join

इन जगहों पर बनेंगे नए पावर सब स्टेशन

जवाहर लाल मेडिकल कॉलेज, सबौर इंजीनिय¨रग कॉलेज, कॉलेजिएट स्कूल के पीछे वाली जमीन, नाथनगर सीटीएस, नाथनगर ब्लॉक परिसर, सबौर इंजीनिय¨रग कॉलेज और लोदीपुर थाना के पास स्थित सरकारी जमीन पर पावर सब स्टेशन का निर्माण होगा।कोट छह और पावर सब स्टेशन के बनने से अन्य उपकेंद्रों पर दबाव काफी कम हो जाएगा। विद्युत उपकेंद्र का लैंथ छोटा होगा। फीडरों पर दबाव कम होने से बिजली कटौती की समस्या खड़ी नहीं होगी। बिजली आपूर्ति में सुधार होगी।

संजीव कुमार गुप्ता, कार्यपालक अभियंता (शहरी), एसबीपीडीसीएल, भागलपुर आपूर्ति क्षेत्र