बिहपुर ब्लॉक से सरकारी फाइलें गायब  कमिश्नर ने निरीक्षण में पकड़ी गड़बड़ी जांच | खरीक प्रखंड के कामकाज की भी आयुक्त ने की पड़ताल, अफसरों को लगाई फटकार बुधवार को कमिश्नर राजेश कुमार ने बिहपुर एवं खरीक प्रखंड के कामकाज की घंटों समीक्षा की। इस दौरान कामकाज में लापरवाही देख अफसरों को जमकर फटकार लगाई। बिहपुर प्रखंड से कई फाइलों के गायब होने का मामला सामने आया है। आयुक्त ने कहा कि बिहपुर की पूर्व बीडीओ छाया कुमारी के कार्यकाल की जांच कराई जाएगी। दोषी पाए जाने पर कार्रवाई होगी। आयुक्त ने बताया कि पूर्व बीडीओ छाया कुमारी ने कई महत्वपूर्ण सरकारी अभिलेख, लैपटाप, आवास व अन्य सरकारी सामानों को अपने कब्जे में रखा है। यह एक अत्यंत गंभीर मामला है। एवं कई तरह की मंशा को दर्शाता है। इस मामले की जांच कराई जाएगी। जांच के बाद पूर्व बीडीओ के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। मालूम हो कि पूर्व बीडीओ अपने कार्यकाल के दौरान अक्सर विवादों में रही थी।जिसके कारण तत्कालीन डीएम आदेश तितरमारे ने इनके खिलाफ प्रपत्र का गठन कर कार्रवाई के लिए सरकार को लिखा था। जांच में पाया गया कि नाजिर विनोद पासवान को अबतक प्रभार नहीं दिया गया है।

वर्तमान बीडीओ मधु कुमारी को भी वित्तीय प्रभार नहीं दिया गया है। इसकी भी जांच कराई जाएगी। आयुक्त ने एसडीओ को मनरेगा योजना से बिहपुर व खरीक प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में लगाए गये पौधों की सत्यता की जांच करने का निर्देश दिया। पंचायतों व गांवों में मनरेगा के द्वारा पिछले पांच वर्ष में किए गए वृक्षारोपण की जांच कर रिपोर्ट मांगी गई है। बिहपुर में दो घंटे तक योजनाओं की हुई जांच आयुक्त को बिहपुर में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। आयुक्त ने दो घंटे तक प्रखंड कार्यालय का निरीक्षण किया। उन्होंने पीएम आवास योजना एवं शौचालय निर्माण के कार्य की गति काफी धीमी पायी। जिस पर गहरी नाराजगी जताते हुए कहा कि यहां के आवास सहायक नियमित कार्य नहीं करते हैं।एवं आवास पर्यवेक्षक अपने कार्य के प्रति लापरवाह है।

उन्होंने आरटीपीएस काउंटर पर राशन कार्ड जमा होने के कार्य को काफी धीमा पाया। खरीक में 1200 लाभुकों को नहीं हो पाया है भुगतान खरीक में आवास पर्यवेक्षक एवं लेखा पाल की लापरवाही के कारण शौचालय निर्माण कराने वाले 12 सौ लाभुकों को अबतक भुगतान नहीं हो पाया है। इसपर भी उन्होंने कड़ी आपत्ति जताते हुए बीडीओ को शीघ्र बकाया राशि के भुगतान करने का निर्देश दिया। साथ ही साथ कार्यालय आवर के अलावे हर रोज एक घंटे पीएम आवास योजना एवं शौचालय निर्माण कार्य की प्रगति की खुद मानिटरिंग करने को कहा । आयुक्त ने बीडीओ से कहा कि बैंकर्स के द्वारा कार्य करने में लापरवाही बरती जाय तो इसकी सीधे रिपोर्ट मुझे दें। ऐसेबैंकर्स के खिलाफ भी कार्रवाई होगी। पूर्व बीडीओ छाया कुमारी के कार्यकाल की होगी जांच, पौधरोपण की तलब की रिपोर्ट खरीक प्रखंड कार्यालय में आयुक्त को गार्ड ऑफ ऑनर देते जवान।

Whatsapp group Join

वायरल वीडियो की जांच करेंगे एसडीओ आयुक्त ने बभनगामा पंचायत में आवास लाभुकों से आवास सहायक के द्वारा पैसे उगाही के वायरल वीडियो को बेहद गंभीर मामला बताया। एसडीओ मुकेश कुमार को उन्होंने खुद मामले की जांच करने को कहा है। फिलहाल मामले की जांच बीडीओ मधु कुमारी कर रही हैं। खरीक में पीएम आवास योजना की धीमी गति देख बिफरे आयुक्त खरीक। आयुक्त ने दो घंटेतक खरीक ब्लॉक में विभिन्न योजनाओं की जांच की। उन्होंने पीएम आवास योजना एवं शौचालय निर्माण के कार्य की गति धीमी पाई। जिसपर बीडीओ को कार्य में तेजी लाने को कहा।

अन्यथा बड़ी कार्रवाई के लिए तैयार रहने की बात कही। उन्होंने बताया कि अधिकारियों एवं कर्मियों की कछुआ चाल एवं लापरवाही के कारण पिछले कई वर्षों का कन्या विवाह योजना का पच्चीस सौ आवेदन पेंडिंग है। उन्होंने कहा कि नाजिर एवं हेड क्लर्क की लापरवाही के कारण ही गत वर्ष इस योजना की स्वीकृत दो लाख अस्सी हजार की राशि का उठाव नहीं हो पाया। जिसका खामियाजा लाभुकों को भुगतना पड़ रहा है। इसलिए इसकी जांच कराकर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।