नवगछिया: विक्रमशिला कटारिया 18 किमी नई रेल लाइन के जमीन अधिग्रहण का काम जल्द शुरू होने वाला है। इसे लेकर, पूर्व मध्य रेलवे द्वारा तैयारी शुरू कर दी गई है। इस नई रेल लाइन का सर्वे का काम पूरा सर्वे पर 57.35 लाख रुपए खर्च चुका है। किये गए हैं। पूर्व में इसके लिए 839 करोड़ का आवंटन हुआ था। 2022- 23 के बजट में भी 20 करोड़ का आवंटन हुआ है।

विक्रमशिला स्टेशन से नवगछिया के पास स्थित कटारिया स्टेशन को जोड़ने के लिए गंगा नदी पर पुल बनेगा। यह पीपीपी मोड पर बनेगा। नई रेल लाइन को वाई आकार में बनाया जाएगा। पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरओ वीरेंद्र कुमार ने बताया कि – इस रेल लाइन के लिए भूमि अधिग्रहण का काम जल्द शुरू किया जाएगा। इसे लेकर विचार-विमर्श किया जा रहा है।

कोसी व सीमांचल के लोगों को होगा फायदा

विक्रमशिला कटरिया नई रेल लाइन के लिए अलाइनमेंट बना लिया गया है। अलाइनमेंट के मुताबिक बटेश्वर स्थान से यह लाइन विक्रमशिला और शिवनारायणपुर स्टेशन को जोड़ेगी। ‘जबकि नवगछिया की ओर एक स्टेशन कालूचक बनेगा जो नवगछिया व कटरिया को जोड़ेगा। रेल लाइन वाई आकार का इसलिए बनाया जाएगा ताकि इंजन की दिशा बदलने की जरूरत न हो।

विक्रमशिला – कटारिया नई रेल लाइन बनने के बाद विक्रमशिला और शिवनारायणपुर के साथ ही नवगछिया व कटरिया जंक्शन बन जाएंगे। विक्रमशिला स्टेशन से ट्रेन कहलगांव व भागलपुर की ओर जबकि शिवनारायणपुर से पीरपैंती की ओर भी ट्रेन जाएगी। इस नई रेल लाइन के बनने से कोसी व सीमांचल के लोगों को फायदा होगा।

Whatsapp group Join