नवगछिया : नवगछिया के जीबी कॉलेज में आयोजित तीन दिवसीय एनुवल केमिकल केमिस्ट कन्वेंशन कार्यक्रम के मौके पर तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के कुलपति लीलाचंद साहा ने कहा कि नवगछिया के महाविद्यालयों में पीजी की पढ़ाई आरंभ किए जाने को लेकर वे लगातार प्रयासरत है. उन्होंने कहा कि सिंडिकेट की बैठक में नवगछिया में पीजी की पढ़ाई आरंभ हो इसे पास कर लिया गया है. पीजी की पढ़ाई आरंभ करने में की दिशा में शिक्षकों का अभाव एक बड़ी समस्या है. शिक्षक की कमी को दूर करने का प्रयास किया जा रहा है. शिक्षकों की कमी दूर होने के साथ ही राजभवन से अनुमति प्राप्त कर नवगछिया में पीजी की पढ़ाई आरंभिक कराई जाएगी.

उन्होंने बताया कि फीस एंड फिशरी की पढ़ाई नवगछिया के जीबी कॉलेज में आरंभ हो चुकी है. इस विभाग में भी शिक्षकों की कमी है. इसके अलावा नियमित पाठ्यक्रम में भी शिक्षकों की कुछ कमी होने की जानकारी महाविद्यालय के प्राचार्य द्वारा दी गई है. महाविद्यालय में शिक्षकों की जो कमी है उसे दूर करने का प्रयास किया जाएगा. कुलपति ने कहा कि मदन अहिल्या महिला महाविद्यालय के छात्रावास में संवेदक द्वारा अब तक छात्रावास को हैंडोवर नहीं किया गया. इस संबंध में प्राचार्य द्वारा सूचित किया गया है. इस संबंध में भी में पहल कर रहे हैं. प्राचार्य अभी छुट्टी पर है उनके साथ बैठक कर जल्द ही मदन अहिल्या महिला महाविद्यालय की छात्रावास चालू करवाया जाएगा.

नेशनल कन्वेंशन विश्वविद्यालय के लिए गर्व की बात : कुलपति

कुलपति लीलाचंद साहा ने कहा कि नवगछिया जैसे छोटे जगह पर देश विदेश से चार सौ वैज्ञानिक एवं 110 वरिष्ठ आमंत्रित वैज्ञानिक का पहुंचना अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है. यह कार्यक्रम तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के लिए गर्व की बात है. इसके लिए महाविद्यालय प्रशासन धन्यवाद के पात्र हैं. वहीं कार्यक्रम के दौरान महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर डॉक्टर अशोक सिंहा ने अतिथियों का स्वागत किया.

Whatsapp group Join

इस दौरान उन्होंने देश विदेश से आए वैज्ञानिक का आभार व्यक्त किया. अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन कार्यक्रम सचिव उषा शर्मा ने किया. वहीं उन्होंने कार्यक्रम के क्रम में जाम की समस्या को लेकर कार्यक्रम में हुई परेशानी के प्रति खेद प्रकट किया. कार्यक्रम के दौरान कुलपति ने ऑडिटोरियम के चार दिवारी का उदघाटन किया मौके पर हरित रसायन के तहत सीता अशोक वृक्ष एवं उजले चंदन का वृक्ष रोपण किया. यह पेड़ फिपत्थ केमिकल कन्वेंशन के नाम से जाएगा.