सोमवार से शुरू होने वाली मैट्रिक की परीक्षा को लेकर नवगछियामें तैयारी पूरी कर ली गई है। नवगछिया में 9 केंद्रों पर परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। रविवार को परीक्षार्थियों की सीट पर उनके रोल नंबर चिपकाया गया। नवगछिया एसडीओ मुकेश कुमार ने रविवार को परीक्षा केंद्रों पर व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि बोर्ड के निर्देशानुसार परीक्षार्थियों को 30 मिनट पहले केंद्र पर पहुंचना होगा। प्रथम पाली में 9:30 बजे व द्वितीय पाली में 1:55 बजे से आरंभ होगी।

नवगछिया में छात्राओं के लिए बाल भारती विद्यालय, बनारसी लाल सर्राफ कॉलेज, इंटर स्तरीय उच्च विद्यालय, रूंगटा बालिका उच्च विद्यालय, प्रेसिडेंसी पब्लिक स्कूल, श्रीलालजी मध्य विद्यालय सिंघिया मकनपुर, सावित्री पब्लिक स्कूल और छात्रों के लिए जीबी कॉलेज, मदन अहिल्या महिला महाविद्यालय को केंद्र बनाया गया है। परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। केंद्र पर पुलिस के साथ मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है।

परीक्षा हॉल तक जाने में तीन स्थानों पर परीक्षार्थियों की जांच होगी। एसडीओ ने स्टेटिक दंडाधिकारी, वरीय स्टेटिक दंडाधिकारी, महिला पर्यवेक्षिका की प्रतिनियुक्ति की गई है। प्रत्येक केंद्र पर पांच पांच दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति एवं एक गश्ती दल दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। किसी भी परिस्थिति में अगर कदाचार होते पकड़े जाते हैं तो संबंधित केंद्राधीक्षक के ऊपर बिहार परीक्षा संचालन अधिनियम 1981 के अंतर्गत कार्रवाई की जाएगी। परीक्षा के दौरान अगर किसी को कदाचार कराते पकड़े जाते हैं तो उनके ऊपर कार्रवाई की जाएगी।

Whatsapp group Join

परीक्षा को लेकर धारा 144 लागू

इधर, कहलगांव में शारदा पाठशाला, गणपत सिंह उच्च विद्यालय, गांगुली मध्य विद्यालय, सरसहाय बालिका विद्यालय, एसएसवी कॉलेज और बीपी वर्मा कॉलेज को सेंटर बनाया गया है। सहायक अनुमंडलाधिकारी शंभुशरण सिंह ने बताया कि परीक्षा के लिए लगभग वीक्षकों ने योगदान दे दिया है। किसी प्रकार की कोई परेशानी नही है। हमलोगो ने रोजगार सेवक, इंदिरा आवास सहायक,और विकास मित्र को प्रशिक्षण देकर तैयार किया गया है। वहीं शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति के सदस्यों ने बताया कि मांगों को लेकर स्थानीय बीआरसी के सामने धरना प्रदर्शन करेंगे।

सीसीटीवी से होगी निगबानी

परीक्षा की निगरानी सीसीटीवी कैमरे से होगी। परीक्षा को लेकर सभी परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरा प्रशासन स्तर से लगाए गए हैं। इसके अलावे सभी परीक्षा केंद्र पर वीडियोग्राफी की भी व्यवस्था रहेगी। परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाया गया है। परीक्षा केंद्र पर वीक्षक भी मोबाइल नहीं रखेंगे। इंटर की परीक्षा को लेकर सभी पांचों परीक्षा केंद्र के आसपास की फोटो स्टेट दुकानें बंद रहेगी। परीक्षा के दौरान कोई फोटो स्टेट की दुकान खोलते है तो उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।