नवगछिया नगर पंचायत क्षेत्र अब बहुत जल्द नगर परिषद बनने की ओर अग्रसर है। बिहार सरकार के द्वारा नगर पंचायत से मांगे गए प्रस्ताव के आलोक में नगर पंचायत नवगछिया के द्वारा प्रस्ताव दे दिया गया है। विदित है कि नगर परिषद के लिए कम से कम चालीस हजार की आबादी सुनिश्चित की गई है, जबकि नवगछिया नगर पंचायत की आबादी 2011 की जनगणना में 49 हजार है।

फिलहाल नवगछिया की आबादी 65 हजार के लगभग है। यहां वर्तमान में कुल 23 वार्ड है और नगर पंचायत नवगछिया का गठन 18 वर्ष पूर्व में हुआ था । नगर पंचायत नवगछिया में सभी कार्यकाल संयोगवश महिलाओं के लिए ही आरक्षित रहा है और नगर पंचायत गठन के पूर्व नवगछिया बाजार अधिसूचित क्षेत्र में शामिल है।

बताया जाता है कि सरकार के दिशा निर्देश मिलने के बाद छह से आठ वार्ड तक बढ़ाये जा सकते हैं, जिसमें की आसपास के शहरी क्षेत्र को शामिल करने के साथ साथ शहर के वैसे मुहल्ले जहां हाल के दिनों में अत्यधिक संख्या में ग्रामीण लोगों ने घर बनाया है और रहने लगे हैं ऐसे घरों और परिवारों को नगर क्षेत्र में जोड़कर अतिरिक्त वार्ड बनाये जा सकते हैं। नवगछिया SDM मुकेश कुमार बताते हैं कि नवगछिया नगर पंचायत के नगर परिषद बनने के लिए सरकार को लिखा गया है।

Whatsapp group Join