कोरोना संकट के बीच बिहार में तय हुआ ऑटो का किराया, विभाग ने जारी की नई सूची, जानें नई दरें

बिहार में ऑटो से आने-जाने वाले लोगों के लिए अहम खबर है। पर्यटन विभाग ने ऑटो का किराया तय कर दिया है। जानकारी के अनुसार, किराए को लेकर लगभग सात साल बाद फैसला लिया गया है। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि ऑटो यात्रियों से ड्राइवर मनमाना किराया न वसूल सकें।

इसके अलावा हाल के दिनों में पेट्रोल-डीजल के दामों में भी काफी इजाफा देखने को मिला है। इसकी वजह से स्थानीय स्तर पर ऑटो संघ की ओर से रेट बढ़ाए थे। कई बार इसे लेकर ज्यादा किराया लेने की शिकायतें भी आईं। इसे देखते हुए पर्यटन विभाग ने किराए को लेकर ये फैसला लिया है।

दूरी के हिसाब से किराया तय

जानकारी के अनुसार, विभाग ने पेट्रोल-डीजल को देखते हुए ऑटो की कैटेगरी तय की है और किराया सूची जारी की है। इसमें दूरी के हिसाब से किराया तय किया गया है। विभाग ने निर्देश दिया है कि यदि कोई ड्राइवर तय से ज्यादा किराया वसूलते हुए पकड़ा गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। सभी ऑटो चालकों को किराया सूची लगानी होगी जिससे यात्रियों को इसका पता चल सके।

पेट्रोल वाले ऑटो का इतना है किराया

पेट्रोल से चलने वाले ऑटो यदि रिजर्व किए जाएंगे या फिर मीटर से चलेंगे तो शुरुआती दो किमी के लिए 18 रुपये देने होंगे। इसके बाद की दूरी के लिए प्रति किमी नौ रुपये के हिसाब से चार्ज किए जाएंगे।

डीजल वाले ऑटो का इतना है किराया

पेट्रोल से चलने वाले ऑटो यदि रिजर्व किए जाएंगे या फिर मीटर से चलेंगे तो शुरुआती दो किमी के लिए 15 रुपये देने होंगे। इसके बाद की दूरी के लिए प्रति किमी सात रुपये के हिसाब से चार्ज किए जाएंगे।

सीएनजी वाले ऑटो का इतना है किराया

सीएनजी से चलने वाले ऑटो को यदि बुक किया जाता है तो पहले दो किमी के लिए 15 रुपये और उसके बाद की दूरी के लिए साढ़े सात रुपये प्रति किमी के हिसाब से चार्ज किया जाएगा। वहीं शेयरिंग ऑटो में शुरुआती दो किमी के लिए चार रुपये और आगे की दूरी के लिए ढाई रुपये प्रति किमी के हिसाब से वसूले जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......