भागलपुर  : लोकसभा आम निर्वाचन को स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं भयमुक्त वातावरण में संपन्न कराने एवं भागलपुर के शत प्रतिशत मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी डॉ0 नवल किशोर चौधरी की अध्यक्षता में भागलपुर के विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ वरीय पुलिस अधीक्षक श्री आनंद कुमार की उपस्थिति में बैठक की गई।

बैठक को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने अपने जहानाबाद के कार्यकाल का उदाहरण देते हुए एक वोट का महत्व बताते हुए कहा कि एक सब्जी विक्रेता एक दबंग उम्मीदवार से एक वोट अधिक प्राप्त कर पार्षद बन गया, जो बाद में उप मुख्य पार्षद भी बना। इसलिए अपने प्रतिनिधि के चुनाव के लिए आपके एक वोट का कितना महत्व है, आप समझ सकते हैं। उन्होंने कहा कि 80 वर्ष के जीवन काल में आपको अपने सांसद चुनने हेतु मात्र 12 बार अवसर मिलता है, अगर आप वोट नहीं करते हैं तो 5 वर्षों तक आपको मलाल रहेगा, कि मैंने अपना वोट नहीं दिया। उन्होंने कहा कि भागलपुर व्यापारिक क्षेत्र रहा है यहां का आधारभूत संरचना मजबूत है तो फिर वोट में कमी क्यों, इसलिए सोच में सुधार की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि मतदान के दिन आपको कोई असुविधा न हो प्रशासन का यह प्रयास रहेगा। चप्पे चप्पे पर पुलिस बल रहेगी। सभी मतदान केंद्रों पर पुलिस बल रहेगी। सेक्टर, जोनल, सुपर जोनल लगातार भ्रमणशील रहेंगे। इसलिए निर्भीक होकर आप मतदान करें। मतदान केंद्रों पर तीन कतार लगेंगे एक कतार पुरुष की, दूसरी कतार महिलाओं की एवं तीसरी कतार दिव्यांगजनों की रहेगी। एक पुरुष के बाद दो महिलाओं से मतदान कराया जाएगा। दिव्यांगजनों और बुजुर्ग मतदाताओं को प्राथमिकता दी जाएगी। मतदान केंद्रों पर बैठने के लिए छाया में बेंच की व्यवस्था रहेगी, पानी, शौचालय, रैंप, बिजली की व्यवस्था की गई है।

जहां दिव्यांगजन मतदाताओं एवं 85 वर्ष से ऊपर के मतदाताओं की संख्या अधिक है वहां व्हीलचेयर की व्यवस्था रहेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि बिहार के मजदूर सर्वत्र अपनी मेहनत के लिए पसंद किए जाते हैं। लेकिन जब मतदान प्रतिशत की बात होती है तो अफसोस होता है। उन्होंने कहा कि बिहार की प्रतिष्ठा एक भवन के समान है। इसके निर्माण में एक-एक व्यक्ति का योगदान शामिल है। हमें देखना है कि इसके निर्माण में आपका क्या योगदान रहेगा। उन्होंने कहा कि हम सभी आज प्रण लें की भागलपुर का मतदान प्रतिशत सर्वाधिक रहेगा। बैठक को संबोधित करते हुए वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि मतदान करना कितना महत्वपूर्ण है, हम सभी जानते हैं। चुनाव को सभी पर्वों से महान पर्व कहा जाता है, क्योंकि उसमें हर धर्म, हर जाति के मतदाता भाग लेते हैं।

Whatsapp group Join

प्रथम चरण के चुनाव ने बिहार पर एक काला धब्बा लगा दिया है। यहां का वोटिंग प्रतिशत सबसे निचले पायदान पर आ गया। हम लोगों के पास 5 दिन बचा हुआ है। इन पांच दिनों में आप सबों को एक-एक मतदाता को जागरूक कर देना है । 26 अप्रैल को यहां का मतदान प्रतिशत इतना अधिक रहे कि बिहार टॉप 5 राज्यों में आ जाए। इसके लिए अभी से प्लान बना लिया जाए कि अगले 5 दिनों में क्या-क्या करना है कि पूरा मोहल्ला वोट करें। उन्होंने कहा कि आज सोशल मीडिया का जमाना है। चैंबर्स ऑफ कॉमर्स अपने दुकानदारों, रेस्टोरेंट के संचालकों से यह प्रचारित करावे की 12:00 बजे के पहले जो मतदान करके उंगली में स्याही लगवा कर आएगा ,उन्हें हम अपने दुकान में रेस्टोरेंट में 10 या 15% डिस्काउंट देंगे। उन्होंने कहा कि प्रेरित करना भी आपकी जिम्मेदारी है। सब लोगों से वोट करवा लेना भी एक महान कार्य है। उन्होंने कहा कि हम 27 अप्रैल के समाचार पत्रों में हम देखना चाहते हैं कि भागलपुर में सबसे ज्यादा मतदान हुआ है, यह भागलपुर की प्रतिष्ठा का सवाल है।

बैठक में नगर आयुक्त ने 26 तारीख को घर-घर से निकलकर मतदान करने तथा भागलपुर का मतदान प्रतिशत बढ़ाने की अपील की। उन्होंने कहा कि नगर निगम अपने स्तर से प्रचार प्रसार करवा रहा है, आपका योगदान अपेक्षित है।बैठक में आईएमए के सचिव डॉक्टर मणि भूषण, जिला शांति समिति के सदस्य प्रकाश चंद्र गुप्ता, सुमित चौधरी, सुमित जैन, नागरिक विकास मंच के मोहम्मद महबूब आलम, नागरिक विकास समिति के सत्यनारायण प्रसाद, मोहम्मद शाहबुद्दीन वर्दी खान, मोहम्मद तकी अहमद, बिशहरी पूजा के केंद्रीय समिति के सचिव एवं भोला कुमार मंडल, सार्वजनिक सेवा समिति के देवाशीष बनर्जी, सामाजिक कार्यकर्ता चंपानगर समाज सेवा मंच के भावेश कुमार यादव, भारत स्काउट एंड गाइड के प्रवीण कुमार झा, विपिन कुमार सिंह, एनसीसी के कर्नल दिनेश कुमार पाठक ने अपने-अपने सुझाव रखें।कार्यक्रम का संचालन संयुक्त निदेशक जनसंपर्क श्री नागेंद्र कुमार गुप्ता द्वारा किया गया।