ऋषव मिश्रा कृष्णा, नवगछिया : शारदीय नवरात्र की तैयारियां विभिन्न मंदिरों में शुरू हो गयी है. इस वर्ष शारदीय नवरात्र 10 अक्तूबर से प्रारंभ हो रहा है. इस बार नवरात्रि कुल दस दिनों का होगा. 19 अक्तूबर को विजया दशमी मनाया जाएगा. पंडित अरुण कुमार मिश्र ने कहा कि इस बार देवी दुर्गा का आगमन और प्रस्थान दोनों शुभ है. चुकी नवरात्रि बुधवार से शुरू है

– नौका पर आगमन से बनता है सर्वसिद्धि योग

– हाथी पर प्रस्थान अच्छी वर्षा और अनुकूल मौसम का बनता है योग

इसलिये माता का आगमन नाव पर होगा. बुद्धे नौका प्रकीर्तिता, नौकायान सर्वसिद्धि स्यात, अर्थात अगर बुधवार को नवरात्रि का आरम्भ दिन है तो माता नौका से आएंगी और नौका से आगमन सर्व सिद्धि दायक होता है. दूसरी तरफ माता भगवती दुर्गा इस बार हाथी पर प्रस्थान करेंगी. पंडित अरुण कुमार मिश्र ने कहा कि शास्त्रों में श्लोक उधृत है कि शुक्रदिने यदि से विजया, गजवाहन गा शुभ वृष्टिकरा, अर्थात अगर विजया दशमी शुक्रवार को हो तो देवी का प्रस्थान हाथी पर होता है और यह अच्छी वर्षा के साथ साथ अनुकूल मौसम का संकेत देता है.

Whatsapp group Join

पंडित श्री मिश्र ने बताया कि इस बार देवी भगवती दुर्गा का आगमन और प्रस्थान दोनों शुभ है. माता का आगमन प्रस्थान देश के लिये खुशहाली समृद्धि लाएगा तो निष्ठा से पूजन करने वाले भक्तों की हरेक मनोकामना अवश्य ही पूर्ण होगी. इधर इलाके के विभिन्न मंदिरों में पूजा कमेटियों की बैठक सम्पन्न हो गयी है. नवगछिया के प्रसिद्ध भ्रमरपुर और तेतरी दुर्गा स्थान में इस अवसर पर कई तरह के आयोजन करने का निर्णय लिया गया है.