विक्रमशिला पुल पर आए दिन लगने वाले जाम से निजात दिलाने के लिए नवगछिया पुलिस ने नई पहल शुरू की है। एसपी सुशांत कुमार सरोज ने हेल्प लाइन नंबर-06421-222220 जारी किया है, जिस पर फोन कर राहगीर जाम की सूचना दे सकते हैं। यह नंबर नवगछिया पुलिस के कंट्रोल रूम का है। जाम की सूचना मिलने पर तुरंत पुलिस उसे हटाने की दिशा में पहल करेगी। पुल पर जाम से निजात दिलाने के लिए पहली बार नवगछिया पुलिस ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। यह नंबर 15 दिसंबर को ही जारी किया गया है, लेकिन अब तक उस पर कोई शिकायत नहीं आई है। कंट्रोल रूम में 24 घंटे पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है।

नवगछिया साइड में पेट्रोलिंग के लिए बाइक की संख्या बढ़ाई गई, दो मेगा फोन भी दिए

एसपी सुशांत कुमार सरोज ने बताया कि जाह्ववी चौक पर बने विक्रमशिला टीओपी को फिर से प्रभावी तरीके से चालू किया गया है और वहां पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। उन्हें संसाधन भी उपलब्ध कराए गए हैं। जाम लगने पर भागलपुर पुलिस से समन्वय स्थापित कर इसके समाधान की दिशा में पुलिस पहल करेगी। टीओपी के पुलिसकर्मियों को दो बाइक और दो मेगा फोन दिये गए हैं। मेगा फोन के जरिए पुलिस ओवरटेक करने वाले वाहन चालकों को जागरूक करेगी। न मानने पर चालान काटा जाएगा। दोनों जिले के पुलिसवालों का मोबाइल नंबरों का आदान-प्रदान हुआ है।

जानिये, किस तरह पुल पर लगे जाम काे खत्म करेगी पुलिस

1. अवैध पार्किग और ओवरटेकिंग पर फाइन : पुल के दोनों ओर सड़क किनारे अवैध रूप गाड़ियों को खड़ा करने पर पुलिस चालान काटेगी। सड़क किनारे अवैध पार्किग भी जाम का एक बड़ा कारण है। इसके अलावा पुल पर ओवरटेक करने वाले वाहनों का भी चालान काटा जाएगा।
2. वॉकी-टॉकी की फ्रीक्वेंसी भी एक-दूसरे से है कनेक्ट : दोनों जिले में तैनात पुलिसवालों के पास मौजूद वायरसेट, वॉकी-टॉकी की फ्रीक्वेंसी भी एक-दूसरे से कनेक्ट है, ताकि सूचनाओं का आदान-प्रदान आसानी हो सके।

3. मोबाइल नंबर का हुआ आदान-प्रदान : जाम हटाने में तैनात किये गए पुलिसकर्मियों के मोबाइल नंबर और नाम का दोनों जिले के अधिकारियों ने आदान-प्रदान हुआ है। इसके अलावा पहले से को-ऑर्डिनेशन के लिए बने ग्रुप को सक्रिय किया गया है, जिसमें जाम से संबंधित हर छोटी-बड़ी सूचनाएं, फोटो, वीडियो अपडेट किया जाए।
4. पुल पर गाड़ियों के ब्रेक डाउन का तुरंत पता चलेगा : पुल या एप्रोच रोड पर गाड़ियों के ब्रेक डाउन होने पर इसकी सूचना तुरंत दोनों जिलों को मिले। इसके लिए वायरलेस, वॉकी-टॉकी और मोबाइल नंबरों की मदद ली जा सके। ब्रेक डाउन होने पर वन-वे ट्रैफिक कर वाहनों को रेगुलेट किया जाएगा।

Whatsapp group Join

जाम की ये है वजह

  • सेतु की चौड़ाई कम और वाहनों के अधिक दबाव
  • गंगा स्नान या अन्य विशेष मौके पर सड़क किनारे पार्किंग
  • पुल पर गाड़ियों का ब्रेकडाउन होना
  • सड़क किनारे वाहनों की अवैध पार्किंग
  • पुल पर वाहनों का ओवरटेकिंग

टीओपी काे बनाया है प्रभावी, दिये हैं संसाधन

  • भागलपुर पुलिस से समन्वय स्थापित कर विक्रमशिला सेतु पर लगने वाले जाम से निबटा जाएगा। जाह्ववी चौक पर बने टीओपी को प्रभावी तरीके से सक्रिय कर दिया गया है। वहां तैनात पुलिसकर्मियों को संसाधन भी उपलब्ध कराए गए हैं। – सुशांत कुमार सरोज, एसपी नवगछिया