विक्रमशिला सेतु के समानांतर फाेरलेन पुल निर्माण के लिए फिनांशियल बिड की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। चेन्नई की एलएंडटी लिमिटेड काे निर्माण का ठेका दिया गया है। तीन माह के अंदर इसके निर्माण की प्रक्रिया शुरू हाे सकती है। चार साल में पुल का निर्माण पूरा हाेने की उम्मीद है। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को राज्यसभा सदस्य सुशील माेदी के सवाल के जवाब में बताया कि समानांतर सेतु के निर्माण के लिए 1110.23 करोड़ रुपए की स्वीकृति केंद्र सरकार ने दी है।

निर्माण के लिए फिनांशियल बिड प्राप्त हो चुका है और अब वन विभाग, अन्तर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण, वन्यजीव बोर्ड और अन्य प्राधिकारियों से आवश्यक मंजूरी के बाद शीघ्र ही काम शुरू हाे जाएगा। मंत्री ने बताया कि पुल के निर्माण के लिए राज्य सरकार ने अपने संसाधनों से 53.035 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया है, जिनमें 40.715 एकड़ भूमि निजी है।

प्रधानमंत्री पैकेज से नए फाेरलेन के निर्माण की हुई थी घाेषणा

पीएम की ओर से घोषित बिहार पैकेज के तहत इस पुल का निर्माण होगा। इस पुल की लंबाई 4.367 किमी हाेगी। इसमें 68 पाये होंगे। पुल के निर्माण के लिए 21.3 हेक्टेयर भूमि की जरूरत है। 2.2 हेक्टेयर सरकारी भूखंड उपलब्ध है। शेष 19.1 हेक्टेयर का अधिग्रहण राज्य सरकार ने अपने कोष से किया है। इसके लिए 51 करोड़ की राशि जिला प्रशासन काे पहले ही उपलब्ध कराई गई थी, जिससे जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया अंतिम चरण में है।

Whatsapp group Join

बिहार, झारखंड और बंगाल की राह हाेगी आसान

अभी काेसी, सीमांचल और भागलपुर हाेते हुए झारखंड से जाेड़ने के लिए गंगा पर विक्रमशिला सेतु है। इस पर वाहनाें का दबाव अधिक हाेने की वजह से अक्सर जाम की स्थिति बनी रहती है। लेकिन जब फाेरलेन पुल और नेशनल हाईवे का निर्माण हाेगा ताे बिहार, झारखंड और बंगाल की राह आसान हाेगी। विक्रमशिला सेतु वन-वे हाे जाएगा। एक पुल से हाेकर गाड़ियां आएंगी, ताे दूसरे पुल से भारी वाहन जाएंगे। ॉ

पुल के नीचे से निकल सकेगा जहाज, रहेगी पर्याप्त जगह

नए फाेरलेन पुल के नीचे से जहाज निकलने के लिए भी इनलैंड वाटरवेज आथाेरिटीआअाॅफ इंडिया के हिसाब से जगह छाेड़ी जाएगी। जानकारी के मुताबिक प्रस्तावित फोरलेन पुल वर्तमान विक्रमशिला पुल के 50 मीटर पूरब श्मशान घाट की ओर से बनेगा। गंगा के दूसरी तरफ भी यह पुल के इतने ही पास हाेगा। फाेरलेन पुल काे ध्यान में रखते हुए पथ परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने हाल में ही नवगछिया से भागलपुर सड़क काे नया नेशनल हाईवे 131 (बी) के रूप में अधिसूचित किया है।