नवगछिया : वर्ष 2019 नवगछिया के लिये उम्मीदों से भरा है. साल दर साल जिस तरह नवगछिया विकास के सफर को तय कर रहा है, ऐसे में इस वर्ष उम्मीद है कि नया साल नवगछिया के लिये ऐतिहासिक हो सकता है. वर्ष 2018 से भी नवगछिया को आज की तरह कुछ सपनों के सच होने की उम्मीद थी, कुछ सपने सच भी हुए तो कई सपने नये वर्ष में सच होने की उम्मीद है. वर्ष 2018 में नवगछिया से घर घर बिजली का सपना देखा जो पूरा होने को है. बाबा बिशु राउत सेतु पर परिचालन शुरू हो गया. इसके अलावे कुछ छोटे छोटे सपने भी सच हुए जो सपने सच नहीं हो सके उम्मीद है 2019 में वे सच हो जाय.

★ खुल सकते हैं विकास के कई रास्ते

★ ऐतिहासिक सिद्ध हो सकता है वर्ष 2019

ऋषव मिश्रा कृष्णा, नवगछिया : नवगछिया अनुमंडल के लोगों को नववर्ष 2019 से काफी उम्मीदें हैं. लोगों को लग रहा है कि अगर सब ठीक रहा तो यह वर्ष नवगछिया के लिये ऐतिहासिक होगा. माना जा रहा है कि इस वर्ष एक महत्वाकांक्षी परियोजना नवगछिया के लिये मील का पत्थर साबित होगा. इसमे बिहपुर बीरपुर सड़क के निर्माण शुरू होने की उम्मीद है. नवगछिया शहर में सीधे घुसने का कोई रास्ता नहीं है.

लोग रेलवे केबिन समपार फाटक पार करके ही नवगछिया शहर में प्रवेश कर सकते हैं या बाहर निकल सकते हैं. आमलोगों और बुद्धिजीवियों का मानना है कि नवगछिया के विकास की रफ्तार में यह समपार फाटक रुकावट का काम कर रहे हैं. इस वर्ष एक बार फिर से पूर्वी केबिन के पास ओवरब्रीज निर्माण कार्य शुरू किया है. इस वर्ष इस निर्माण कार्य पूरा हो जाने की उम्मीद है. वर्ष 2018 में जाम एक भयानक समस्या का रूप अख्तियार कर लिया है. उम्मीद है इस वर्ष लोगों को जाम से मुक्ति मिले.

Whatsapp group Join

एक नजर : उम्मीद 2019

★ बिहपुर वीरपुर सड़क का शुरू को सकता है निर्माण कार्य.
★ नवगछिया पर बन रहे ओवर ब्रिज का निर्माण कार्य होगा पूरा
★ फिर करोड़ो की लागत से होगा कटाव निरोधी कार्य, लोगों को मिल सकती है कटाव से मुक्ति
★ बिहपुर अनुमंडल, ढोलबज्जा प्रखंड और नवगछिया घोषित हो सकता है पूर्ण जिला.
★ नवगछिया को मिल सकती है जाम से मुक्ति.
★ आमलोगों और किसानों को मिल सकती है अपराध से मुक्ति.
★ खुले में शौच से मुक्ति और घर घर स्वच्छ पेय जल मिलने की संभावना
★ विकास की मुख्यधारा पर सरपट दौड़ लगाने को तैयार हो सकता है इस्माइलपुर.

पूर्ण जिला का साकार हो सकता है सपना

विगत वर्षों से नवगछिया वासी नवगछिया को पूर्ण जिला का दर्जा दिलाने को लेकर संघर्षरत हैं, उम्मीद है इस वर्ष नवगछिया के इस संघर्ष को जरूर मौका मिलेगा तो दूसरी तरफ बिहपुर के अनुमंडल बनने और ढोलबज्जा के प्रखंड बनने का सपना भी पूर्ण होगा. नवगछिया के सभी राजनीतिक दल इस मांग पर एक मत हैं. नवगछिया के अधिकांश तटवर्ती गांव कटाव ग्रस्त हैं.

इस वर्ष भी कटाव रोकने के लिए एक करोड़ो रुपए से अधिक की स्वीकृति राज्य और केंद्र सरकारों द्वारा किया गया है. नवगछिया के लोगों को उम्मीद है कि इस वर्ष सभी जगह पर सम्यक रूप से कटाव निरोधी कार्य होगा और तटवर्ती लोगों को कटाव से मुक्ति मिलेगी. विक्रमशिला सेतु पथ, नवगछिया बाजार और मधुरापुर बाजार अक्सर जाम की जद में रहता है. जान ना हो इसके लिए पिछले दिनों प्रशासनिक स्तर से कई ठोस कदम उठाए गए हैं. इस वर्ष लोग जाम से निजात मिलने की भी संभावना लोगों को है. पिछले वर्ष इस्माइलपुर प्रखंड में कई तरह के विकास कार्यों को धरातल पर उतारा गया.

बाढ़ प्रभावित क्षेत्र होने के कारण अधिकांश योजनाएं विफल रही लेकिन योजनाओं को धरातल पर उतारने का प्रयास कब किया जाने लगा है, इस बात से लोगों में खुशी जरूर है. नए वर्ष को लेकर इस्माइलपुर वासी काफी आशान्वित हैं. बीते वर्ष में खास कर नवगछिया में अपराध का पारा गिरा है. चोरी और छिनतई की घटनाओं को दरकिनार कर दिया जाय तो बड़े वारदातों में कमी आयी है. लोगों को उम्मीद है नव वर्ष में नवगछिया की पुलिसिंग और ज्यादा धारदार और जनोपयोगी होगी.