बिहार के मुंगेर जिला में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है। जिले भर में एक ही दिन शु्क्रवार को 31 नये कोरोना संक्रमितों का पता चला। इनमें से अधिकतर जमालपुर के सदर बाजार क्षेत्र से हैं।

इससे पहले जमालपुर के सदर बाजार क्षेत्र में सुबह छह मरीज संक्रमित मिले थे। फिर शाम तक 15 और मरीजों की पहचान की गई। कुछ घंटों के अंतराल पर एक मुंगेर की शहरी क्षेत्र की 64 वर्षीय महिला और फिर जमालपुर के सदर बाजार के 9 और मरीजों कोरोना संक्रमण का पता चला। इसके साथ ही बिहार का सुपर कोरोना हॉटस्पॉट बन चुके मुंगेर और जमालपुर में अब तक 62 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं। इनमें से एक की मौत हो चुकी है।

शुक्रवार को अचानक एक साथ 31 कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद से जिले भर में आम लोग काफी दहशतजदा हो गये हैं। पिछले 10 दिनों में जमालपुर के एक ही मोहल्ले में अब तक कोरोना पॉजिटिव के कुल 54 केस सामने आ चुके हैं। मौजूदा हालत को देखने से ऐसा प्रतीत हो रहा है कि अब जिले में कोरोना पर काबू पाना जिला प्रशासन के लिए काफी मुश्किल हो चुका है।

Whatsapp group Join

एक ही दिन में कोरोना पॉजिटिव के 31 केस मिले

शुक्रवार का दिन मुंगेर वासियों के लिए शुभ नहीं रहा, क्योंकि यहां एक ही दिन में कोरोना पॉजिटिव के कुल 31 केस पाये गये। जिनमें 14 पुरुष तथा 17 महिलाएं शामिल हैं। हालांकि इसमें कम उम्र के लोगों की संख्या काफी अधिक है। मालूम हो कि शुक्रवार को जो भी कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं, उनमें से 10 वर्ष, 12 वर्ष, 14 वर्ष, 18 वर्ष, 30 वर्ष, 30 वर्ष, 42वर्ष, 46 वर्ष, 52वर्ष, 57वर्ष, 60वर्ष, 62वर्ष, 70वर्ष, और 76 वर्ष के पुरुष शामिल हैं। वहीं महिलाओं की संख्या अधिक है, जिसमें 10 वर्ष, 10 वर्ष, 12 वर्ष, 18 वर्ष, 20 वर्ष, 23 वर्ष, 25 वर्ष, 30 वर्ष, 35 वर्ष, 37 वर्ष, 38 वर्ष, 48वर्ष, 52 वर्ष, 55वर्ष, 60वर्ष, और 64 वर्ष की महिलाएं शामिल है। जिले में कोरोना का ग्राफ अब काफी तेजी से फैलना शुरु हो गया है। इसी से कोरोना के संक्रमण की आक्रमकता समझी जा सकती है।

10 दिनों में मिला 45 पॉजिटिव केस

मुंगेर में कोरोना पॉजिटिव के पहले मरीज की पुष्टि पिछले 22 मार्च को हुई थी। जिसके संपर्क में आने से 6 अन्य लोग संक्रमित हुए थे, जो उपचार के उपरांत अब स्वस्थ हो चुके हैं। प्रथम चरण के कोरोना संक्रमण में काफी तेजी से विराम लग गया था और 14 दिनों तक एक भी पॉजेटिव केस सामन नहीं आया। 14 अप्रैल को मुंगेर ग्रीन जोन में भी चला गया और लोगों को उम्मीद जगने लगी कि शायद अब मुंगेर में लॉकडाउन के दौरान लोगों को थोड़ी ढ़ील मिल सकती है। किंतु 15 अप्रैल को अचानक जमालपुर के सदर बजार में एक जमाती को कोरोना पॉजिटिव पाया गया।

जिसके संपर्क में आने से पिछले 10 दिनों के भीतर कुल 54 लोग कोरोना पॉजिटिव पाये जा चुके हैं। जबकि अभी 200 से अधिक सैम्पलों का जांच होना बांकी है तथा नये पॉजिटिव केस के संपर्क में आये अन्य लोगों का सैम्पलिंग कराना भी बांकी है। आंकड़ों से समझा जा सकता है कि मुंगेर में खास कर जमालपुर में स्थिति कितनी भयावह हो चुकी है।

input:Hindustan