भागलपुर रेलखंड पर राजधानी एक्सप्रेस दौड़ेगी। इसकी तैयारी हो रही है। पूर्व रेलवे के जीएम सुनीत शर्मा ने गुरुवार को भागलपुर में कहा कि इसपर विमर्श हो रहा है। मुख्यालय स्तर पर यह देखा जा रहा है कि कौन सी राजधानी कैसे चलानी है। जीएम वार्षिक निरीक्षण के दौरान भागलपुर आए थे और उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह बात कही। जीएम ने इसके अलावा भी रेलवे साधन संसाधन और यात्री सुविधा के कई मुद्दों पर बात की।

जीएम ने बताया कि अगले छह माह में भागलपुर रेलखंड पर बड़हरवा तक विद्युतीकरण का काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद ईएमयू सर्विस भी शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि राजधानी एक्सप्रेस के लिए विद्युतीकरण रोड़ा नहीं है। बस इसपर अभी विमर्श चल रहा है। जल्द ही निर्णय लिया जाएगा। जीएम ने कहा कि भागलपुर स्टेशन पर भी ग्रेडिंग के अनुसार सुविधाएं विकसित करने की दिशा में काम तेजी से आगे बढ़ेगा।

निरीक्षण के दौरान इसके लिए कई निर्देश भी दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि भागलपुर स्टेशन पर चार लिफ्ट लगाई जाएंगी। इसकी स्वीकृति दे दी गई है और साल के अंत तक यह काम हो जाएगा। उन्होंने कहा कि दो स्वचालित सीढ़ी भागलपुर में शुरू कर दी गई है। इसके अलावा दो और स्वचालित सीढ़ी बननी है और यह काम भी साल के अंत तक शुरू हो जाएगा। जीएम ने कंस्ट्रक्शन के अधिकारियों से बात कर प्रेस कॉन्फ्रेंस में ही बताया कि जमालपुर में दूसरी रेल सुरंग चार माह के अंदर बनकर तैयार हो जाएगी।

Whatsapp group Join

उन्होंने बताया कि सुरंग बनने के बाद वहां दोहरी लाइन का काम अगले कुछ माह में हो जाएगा। इसके बाद रेल परिचालन शुरू हो जाएगा। भागलपुर स्टेशन पर दूसरी इंट्री का काम भी जल्द शुरू होने की जानकारी उन्होंने दी। बताया कि स्टेशन के दूसरी इंट्री के पास बुकिंग काउंटर भी होगा। कुछ हद तक काम शुरू भी हो गया है।