विक्रमशिला सेतु पर जाम रोकने के लिए सोमवार को ट्रैफिक प्लान लागू कर दिया गया। सुबह छह से रात नौ बजे तक ट्रक शहर में प्रवेश नहीं करेगा। ट्रैफिक कंट्रोल के लिए तीन जीप से 24 घंटे जीरोमाइल से नवगछिया के बीच गश्त करेगी। सड़क पर ट्रकों का एक ही कतार होगा। दूसरी कतार लगाने या ओवरटेक करने पर ट्रक को जब्त कर लिया जाएगा।

सोमवार की शाम प्रभारी एसएसपी प्राणतोष कुमार दास ने पत्रकारों को बताया कि जिस तरह पटना और हाजीपुर के बीच जाम की समस्या थी। उसी तरह भागलपुर और नवगछिया के बीच विक्रमशिला सेतु पर समस्या है। दोनों जिले के पुलिस के बीच आपसी समन्वय नहीं रहने के कारण जाम लग रहा है। डीआईजी की अनुमति से जीरोमाइल से नवगछिया के बीच 24 घंटे रेगुलेशन मोबाइल ट्रैफिक कंट्रोल करेगी।

डीएसपी और थानेदारों के साथ बैठक कर जाम के कारणों की जानकारी ली गई। विक्रमशिला सेतु से नवगछिया पहुंच पथ का निरीक्षण किया गया। प्रभारी एसएससपी ने कहा कि पहुंच पथ पर दो से तीन लाइन में ट्रक लगे थे। जाम का बड़ा कारण सामने दिखा। छह थानेदारों को निर्देश दिया गया कि वे अपने-अपने थाना क्षेत्र में एक कतार में ट्रकों को खड़ी कराएंगे। चालक अगर मनमानी करें तो ट्रक जब्त कर डीटीओ को फाइन के लिए रिपोर्ट भेजें।

Whatsapp group Join

उन्होंने कहा कि रात में जाम का एक बड़ा कारण पुलिस की रात्रि वसूली भी है। ट्रकों को रोककर वसूली करने से जाम लगता है। संबंधित थानेदार और पिकेट पर तैनात पुलिसकर्मियों को निर्देश दिया गया है कि एसएसपी और डीएसपी के निर्देश के बगैर वाहनों की चेकिंग नहीं करेंगे। लोहिया पुल, कचहरी चौक और घुरनपीर बाबा चौक के पास तीखे मोड़ पर टेंकर या लॉरी को कंट्रोल करने के लिए दो-दो पुलिस की तैनाती की गई है। उन्होंने कहा कि विक्रमशिला पुल पर गुल्ला टूटने या ट्रकों के खराब होने पर पुलिस गाड़ी को जब्त कर लेगी। दुर्घटनाग्रस्त ट्रक को हटाने के लिए क्रेन की व्यवस्था की गई है। क्रेन का किराया भी पुलिस ट्रक मालिक से वसूलेगी। खराब या जर्जर ट्रक को हाइवे पर चलाना ट्रैफिक नियम के खिलाफ है।

छह थानों को ट्रकों की देखरेख की दी गई जिम्मेदारी
एसएसपी ने कहा कि कजरैली, जगदीशपुर, गोराडीह, बबरगंज, यातायात टीओपी और जीरो माइल थानेदार को निर्देश दिया गया है कि नो इंट्री के पहले ट्रकों को वह कतारवद्ध करेंगे। रात 8:45 बजे ट्रैफिक इंस्पेक्टर सभी थानेदारों से बात करेंगे। गाड़ियों की वस्तुस्थिति की जानकारी लेकर नोडल अधिकारी डीएसपी मुख्यालय संजय कुमार सुधांशु की इसकी जानकारी देंगे। नोडल अधिकारी से अनुमति मिलने पर रात नो बजे नो इंट्री खोला जाएगा। सुबह छह से रात नौ बजे के बीच खाली ट्रकों को भी शहर के किसी रास्ते से प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। विक्रमशिला पुल के उत्तर ही उसे रोक दिया जाएगा।

ट्रांसपोर्टर्रों को दी गई चेतावनी
एसएसपी ने कहा कि समीक्षा के दौरान पाया गया कि सूजागंज बाजार और उसके आसपास दर्जनों ट्रांसपोर्ट हैं। रात में लोड ट्रक को सड़क पर खड़ी कर दी जाती है और सुबह में सामान अनलोड किया जाता है। इससे भी मुख्य सड़क और गलियों में जाम लग रहा है। उन्होंने कहा कि ट्रांसपोर्टर्रों को सुबह दो घंटे की छूट दी गई है। यानी सुबह आठ बजे तक सामान अनलोड कर चालक ट्रक को शहर से बाहर कर देंगे। सिटी डीएसपी राजवंश सिंह को इसकी मॉनेटरिंग करने को कहा गया है। आठ बजे के बाद ट्रांसपोर्ट की ट्रकों को जब्त कर लिया जाएगा।

बाजार के जाम का निरीक्षण करेंगे
एसएसपी ने कहा कि मंगलवार को शहर के मुख्य सड़क और बाजार में लगने वाले जाम की समीक्षा की जाएगी। पहले मुख्य सड़क को जाम से मुक्त कराया जाएगा।