भागलपुर : नामांकन के आखिरी दिन भागलपुर लोकसभा सीट से मंगलवार को जदयू के अजय कुमार मंडल सहित 12 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया था। इसके साथ ही यहां से कुल 16 प्रत्याशियों ने पर्चा भरा है। भागलपुर लोकसभा सीट से 16 उम्मीदवार भाग्य आजमाएंगे। हालांकि अभी नामांकन पत्रों की जांच और उम्मीदवारों का नामवा‍पसी होना बाकी है।

मंगलवार को जदयू के अजय कुमार मंडल के अलावा आम आदमी पार्टी के ई. सत्येंद्र कुमार, निर्दलीय रूचि सिंह, भारतीय दलित पार्टी के सुशील कुमार दास, निर्दलीय उचेश्वर पंडित, बीपीएल पार्टी के सुनील कुमार, निर्दलीय विक्रम कुमार, अभिषेक प्रियदर्शी, मो. इबरार, मनोज मंडल, प्रतिमा देवी और नेशनल टाइगर पार्टी के सुधीर पासवान ने पर्चा दाखिल किया।

इससे पहले सोमवार को भागलपुर लोकसभा क्षेत्र से राजद के प्रत्याशी सांसद शैलेश कुमार उर्फ बुलो मंडल समेत चार ने नामांकन दाखिल किया था। सोमवार को नामांकन दाखिल करने वालों में पूर्व प्रमंडलीय आयुक्त एवं बसपा के प्रत्याशी मो. आशिक इब्राहिमी, एसयूसीआई (सोशलिस्ट युनिटी सेंटर ऑफ इंडिया (कम्युनिस्ट) के दीपक कुमार और निर्दलीय नुरूल्लाह शामिल थे। सभी प्रत्याशियों ने निर्वाची पदाधिकारी प्रणव कुमार के समक्ष पर्चा जमा किया। बुधवार को नामांकन पत्रों की जांच (संवीक्षा) होगी। यहां दूसरे चरण में 18 अप्रैल को मतदान होगा।

Whatsapp group Join

भागलपुर लोकसभा सीट पर मुख्‍य मुकाबला राजद के वर्तमान सांसद बुलो मंडल उर्फ शैलेश कुमार और जदयू के अजय कुमार मंडल के बीच होने की संभावना है। राजद प्रत्‍याशी को महागठबंधन जिसमें कांग्रेस भी शामिल हैं, उनका समर्थन प्राप्‍त है। जबकि जदयू के अजय कुमार मंडल को राजग का समर्थन प्राप्‍त हैं, जिसमें भाजपा, जदयू और लोजपा शामिल हैं।

यहां बता दें कि पिछले लोकसभा चुनाव वर्ष 2014 में राजद के बुलो मंडल ने भाजपा के सैयद शाहनवाज हुसैन को हराया था। इस बार राजग गठबंधन के बीच सीटों के लिए हुए बंटवारे में भागलपुर लोकसभा सीट जदयू के खाते में चली गई। इसके बाद जदयू ने अब तक लगातार तीन बार से विधायक रहे अजय कुमार मंडल को अपना उम्मीदवार बनाया। अजय कुमार मंडल पहली बार कहलगांव विधानसभा क्षेत्र से विधायक बने, जिन्होंने कहलगांव विधायक कांग्रेस के कद्दावार नेता सदानंद सिंह को हराया था। इसके बाद से दो बार से लगातार अजय कुमार मंडल नाथनगर विधानसभा क्षेत्र से जदयू विधायक हैं।