भागलपुर : अंतरराष्ट्रीय कृष्णभावनामृत संघ (इस्कॉन) की ओर से भागलपुर में भव्य जगन्नाथ मंदिर का निर्माण कराया जाएगा। मंदिर निर्माण के लिए शहर के गिरिजा मुक्तेश्वर कॉलोनी में जगह मिली है। मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन का काम जनवरी में होगा। यह मंदिर भागलपुर का पहला और पूर्व बिहार का भव्य होगा। राजस्थानी वास्तु शैली के अनुसार मंदिर का निर्माण किया जाएगा।

इसके लिए इस्कॉन के वास्तुकारों द्वारा मंदिर का मॉडल तैयार किया जाएगा। यह जानकारी अंतरराष्ट्रीय कृष्णभावनामृत संघ भागलपुर के पदाधिकारी रक्षक गिरधारी दास ने जेएस एजुकेशन में पत्रकार वार्ता में दी। उन्होंने बताया कि अभी तक इस्कॉन का यहां कोई स्थाई मंदिर नहीं है। जिले के पीरपैंती में मंदिर है। पीरपैंती मंदिर के अध्यक्ष ईश्वर नाम दास ने कहा कि मुक्तेश्वर परिवार की ओर से जमीन दी गई है।

लगभग आठ से दस करोड़ की लागत से बनने वाले मंदिर का निर्माण दो से तीन वर्ष में कराए जाने की योजना है। देश-विदेश में इस्कॉन के सैकड़ों मंदिर हैं। इस मंदिर का गुंबद काफी ऊंचा होगा। इसके नीचे में कम्यूनिटी हॉल रहेगा। जहां भक्त गीता पाठ और अष्टायाम करेंगे। प्रतिदिन हरे कृष्णा, हरे राम की आरती होगी।

fILE pHOTO

गीता जयंती महोत्सव 19 को

इस्कॉन की ओर से गीता जयंती महोत्सव 19 को जवारीपुर स्थित वृंदावन हॉल में मनाया जाएगा। इसकी सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। प्रेस वार्ता में पीरपैंती मंदिर के अध्यक्ष ईश्वरनाम दास ने कहा कि भगवान कृष्ण ने गीता का पाठ कर मानव समाज का उद्धार किया था। कार्यक्रम में संपूर्ण गीता के श्लाकों का पाठ स्थानीय और विदेशी भक्त करेंगे। इसके बाद भागलपुर शाखा की ओर से गीता पर प्रवचन होगा। मंगलवार की सुबह खलीफाबाग चौक से शोभायात्रा निकाली जाएगी

Whatsapp group Join