भागलपुर : पंचायती राज संस्थान व नगर निकाय संस्थान के द्वारा 2006 से 2015 के बीच नियोजित शिक्षकों के सभी प्रमाणपत्रों की जांच निगरानी विभाग द्वारा 2015 से हो रही जांच में फिर से एक पत्र भेजा है। पत्र में प्राथमिक शक्षिा निदेशालय ने जिला शक्षिा पदाधिकारी और जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना के नाम पत्र जारी कर शेष बचे शिक्षकों के प्रमाण पत्र का फोल्डर ऑनलाइन विधि से भेजने का निर्देश दिया है।

पत्र में कहा गया है कि अब तक पूरे बिहार से हजारों शिक्षकों का फोल्डर निगरानी विभाग के पास जमा नहीं हुआ। ऐसे शिक्षकों के फोल्डर की जांच के लिए एक वैकल्पिक व्यवस्था की गई है। इसके लिए वेब पोर्टल का निर्माण किया गया है। वैसे शिक्षक जिन्होंने अब तक अपने प्रमाण पत्र को निगरानी विभाग के पास जमा नहीं किया है। वह अब इस पोर्टल पर अपने फोल्डर को अपलोड कर देंगे।

कहा गया की फोल्डर उपलब्ध नहीं कराने वाले शिक्षकों की सूची को जिला प्रशासन की वेबसाइट एनआईसी पर अपलोड कर दें। इसकी अंतिम तिथि 17 मई दी गई है। जानकारी हो कि न्यायालय न्यायालय के आदेश पर शिक्षा विभाग ने फर्जी नियोजित शिक्षकों की पहचान के लिए निगरानी विभाग को जांच की जिम्मेदारी दी है। जिले में एक हजार से ज्यादा शिक्षक निगरानी विभाग की जांच के निशाने पर हैं।

Whatsapp group Join