भागलपुर : शहर के रहायसी इलाकों में बढ़ती चोरी की घटनाओं ने एक बार फिर पुलिसिंग और पुलिसिया गश्त की पोल खोल दी है. विगत एक माह के भीतर शहर में घटित दर्जन से अधिक चोरी की घटना ने शहरवासियों की नींद उड़ा दी है. रात के अंधेरे और पुलिस के सुस्त रवैये का फायदा उठा चोर वारदातों को अंजाम देते हैं. सबसे बड़ी बात यह है कि ज्यादातर चोरी की घटनाएं उन घरों में हो रही है, जिनमें घर के लोग कुछ दिनों के लिए घर बंद कर बाहर जाते हैं या बाहर रहते हैं.

शहरवासियों में यह चर्चा है कि इन दिनों शहर में पुलिस से ज्यादा चोरों के मुखबीर बढ़ गए हैं. जिन घरों के लोग एक दिन के लिए भी घर बंद कर बाहर जाते हैं इस बात की भनक चोरों को तुरंत लग जाती है.

लोगों का मानना है कि या तो स्थानीय लोगों के द्वारा चोरियां करवाई जा रही है. या फिर मोहल्ले के कुछ खबरी चंद पैसों के लिए चोरों को इस बात की सूचना देते हैं. इधर शहरभर के थानों की पुलिस जोकि देर रात तक गश्ती लगाने की बात कहती है वो भी चोरी के वारदातों या चोरों को पकड़ पाने में नाकाम साबित हो रहे हैं. लोगों में यह भी चर्चा है कि देर रात तक मोहल्ले में घूमने वाले चोर अब घरों में ताक झांक छोड़ घर के बाहर लगे बिजली के मीटर के जरिए घर में कोई है या नहीं इस बात का पता लगा लेते हैं. अगर मीटर में जलने वाला ब्लिंकर तेजी से ब्लिंक करता है तो चोर को भनक लग जाती है कि घर में लोग हैं. वहीं धीरे या ब्लिंक नहीं करने वाले मीटर से चोर को घर में किसी के नहीं होने की पुष्टि कर लेते हैं.

Whatsapp group Join