लंबे समय से इंतजार कर रहे मैट्रिक के छात्रों को जल्द ही रिजल्ट मिल जाएगा। दरअसल मैट्रिक की बची उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन अब शुरू हो जाएगा।

इंटर की परीक्षा तीन फरवरी से 13 फरवरी तक हुई थी। इसके बाद उसका मूल्यांकन शुरू कर दिया गया। 24 मार्च को इंटर का रिजल्ट भी घोषित कर दिया गया। वहीं 17 फरवरी से 24 फरवरी तक मैट्रिक की परीक्षा भी आयोजित की गई थी। इंटर के मूल्यांकन के बाद मैट्रिक की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन भी शुरू कर दिया गया था लेकिन इसी बीच कोविड-19 को लेकर लॉकडाउन कर दिया गया और मूल्यांकन का काम रोक दिया गया। इस कारण मैट्रिक का रिजल्ट नहीं निकल सका। मैट्रिक के छात्रों को इस बात की चिंता सता रही है कि आखिर उनका रिजल्ट कैसा होगा। रिजल्ट को लेकर वह लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। अब मूल्यांकन का काम शुरू होने से रिजल्ट भी जल्दी आने के आसार हैं।

जानकारी हो कि मूल्यांकन केंद्रों पर कहीं 50 फीसदी उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन हो गया है तो कहीं 80 से 90 फीसदी तक मूल्यांकन हो गया है। यानी कहीं एक दिन का काम बाकी है तो कहीं मूल्यांकन में पांच दिन और लगेंगे। सूत्रों के अनुसार सभी केंद्रों पर एक सप्ताह के अंदर मूल्यांकन का काम समाप्त हो जाएगा। मूल्यांकन के साथ-साथ अंकों को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के पोर्टल पर भी चढ़ाया जाएगा। जो सीधे रिजल्ट के रूप में तैयार होता जाता है। इसलिए मूल्यांकन का काम पूरा होने के एक सप्ताह के अंदर ही रिजल्ट घोषित किया जा सकता है।

Whatsapp group Join

छह केंद्रों पर आज से शुरू होगा मूल्यांकन

भागलपुर। मैट्रिक की उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन का काम बुधवार से छह केंद्रों पर शुरू हो जाएगा। जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने यह जानकारी मंगलवार को दी। 17 से 24 फरवरी के बीच मैट्रिक की परीक्षा हुई थी। उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन का काम चल ही रहा था, इसी दौरान कोरोना से बचाव को लेकर लॉकडाउन की घोषणा हो गई। इसके बाद मूल्यांकन का काम रोक दिया गया। कुछ केंद्रों पर 50 फीसदी से अधिक उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम बाकी है तो कहीं 10 फीसदी उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करना रह गया है।