बिहार में गुरुवार को कोरोना के और 11 सैंपल पॉजिटिव पाए गए। इनमें अकेले मुंगेर से नौ और बक्सर के दो लोग हैं। 11 नए केस मिलने के बाद राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या 83 हो गई है। इनमें अब तक 37 लोग कोरोना को परास्त कर घर लौट चुके हैं।

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार से मिली जानकारी के अनुसार बुधवार को मुंगेर जिले के जमालपुर के सदर बाजार मोहल्ले के एक 60 वर्षीय व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इस व्यक्ति के संपर्क में आए इसी के परिवार के नौ और लोगों की रिपोर्ट गुरुवार को पॉजिटिव आई है। इनमें इस व्यक्ति की 55 वर्षीया पत्नी, 38 वर्षीय बड़ा बेटा, इसकी दो वर्ष की बच्ची, 26 एवं 20 वर्षीया बेटी और 40 वर्षीय दामाद शामिल हैं। इसके अलावा इसी परिवार के तीन अन्य सदस्यों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है।

इन तीनों में एक 55 वर्षीय पुरूष, 21 वर्षीया महिला के साथ छह महीने की बच्ची भी है। राज्य में पहली बार ऐसा हुआ है कि कोरोना पॉजिटिव में दो बच्चे भी हैं। दोनों लड़कियां हैं। इनमें एक की आयु दो वर्ष और एक की मात्र छह महीने है। दोनों मुंगेर के पॉजिटिव परिवार की सदस्य हैं। बता दें कि यह व्यक्ति नालंदा में तब्लीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुआ था। इन नौ लोगों के अलावा बक्सर के दो लोगों के सैंपल भी पॉजिटिव आए हैं। दोनों पुरूष हैं, जिनकी आयु 67 वर्ष और 35 वर्ष हैं जो हाल में पश्चिम बंगाल के आसनसोल गए थे। इससे पहले बुधवार को राज्य में कोरोना के छह नए मामले मिले थे। जिसमें नालंदा से तीन, मुंगेर, पटना और वैशाली से एक-एक मामले थे।

Whatsapp group Join

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार गुरुवार को छह जांच केंद्रों में कुल 633 सैंपल की जांच की गई। इनमें 622 रिपोर्ट निगेटिव और 11 पॉजिटिव हैं। इसमें राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट में 400, इंदिरा गांधी आयुíवज्ञान संस्थान में 150, दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 6, पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 35, श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 36 और एम्स पटना में 16 सैंपल की जांच हुई। अब तक राज्य में कुल 8834 सैंपल की जांच की जा चुकी है। नालंदा के सोहसराय थाना क्षेत्र के खासगंज मोहल्ले में दुबई से आया युवक कोरोना पॉजिटिव था। बुधवार को सैंपल जांच में इस युवक के 60 वर्षीय पिता, 35 वर्षीया पत्नी व 25 वर्षीय भाई की पत्नी भी पॉजिटिव पाई गई है।

वैशाली के संक्रमित के संपर्क में सौ पटना के, 79 का हुआ टेस्ट

पटना : एम्स पटना में भर्ती कोरोना पॉजिटिव वैशाली के जिस 35 वर्षीय युवक की कोरोना जांच रिपोर्ट बुधवार देर रात पॉजिटिव आई, उसके संपर्क में पटना के 100 से अधिक लोग आए हैं। इसमें 79 की पहचान कर जांच नमूने जांच के लिए जा चुके हैं, जबकि अन्य की तलाश जारी है। इसके अलावा वैशाली जिले में भी पीड़ित युवक के संपर्क में आठ स्वजन समेत 63 लोगों का सैंपल लेकर सभी को क्वारंटाइन किया गया है। सिविल सर्जन डॉ. राजकिशोर चौधरी ने बताया कि सेंट्रल हॉस्पिटल खुशरूपुर के 13, राजेंद्रनगर स्थित मैक्स लाइफ जांच केंद्र के 16 और न्यू बाईपास में मीठापुर बस स्टैंड के पास पॉपुलर अस्पताल के 50 लोगों को होटल पाटलिपुत्र अशोक में क्वारंटाइन करते हुए सैंपल लिया गया।

input: Jagran