अररिया. सरकारी जमीन पर हो रहे मंदिर निर्माण को रोकने गई पुलिस टीम पर मंगलवार को ग्रामीणों ने हमला कर दिया। इसमें डीएसपी, एसडीपीओ समेत कई पुलिसवाले जख्मी हो गए। बाद में फायरिंग कर बवाल कर रहे ग्रामीणों को खदेड़ा। घटना जिले के भरगामा पंचायत के वार्ड-11 की है।

घटना में फारबिसगंज के एसडीपीओ मनोज कुमार, डीएसपी मनोज कुमार, भरगामा एसएचओ विकास कुमार, जवान गरभू चौपाल एवं बौंसी थाने के कई पुलिसवाले गंभीर रूप से घायल हो गए। ग्रामीणों के पथराव के चलते डीएसपी के सिर पर चोट लगी है। उन्हें पूर्णिया रेफर किया गया है।

ग्रामीणों के आक्रोश को देखते हुए पुलिसवालों ने आधा दर्जन से अधिक फायरिंग की। लोगों का आक्रोश इस कदर था कि महिला-पुरुष व बच्चे लाठी-डंडा लेकर करीब दो किलोमीटर तक पुलिस को खदेड़ते रहे।

ग्रामीणों से बचने के लिए पुलिस कर्मियों ने एक घर में छुप कर जान बचाई। ग्रामीण बंद घर पर भी हमला करने पर उतारु हो गए। स्थानीय लोगों की मदद से पुलिस कर्मियों को बचाया गया। इस दौरान पुलिस कर्मियों को करीब 2 घंटे घर में बंद रहना पड़ा।

Whatsapp group Join

घायल डीएसपी रेफर, एसएचओ भी चोटिल
भरगामा थाना क्षेत्र के हिंगवा में मंदिर निर्माण को लेकर पुलिस व पब्लिक के बीच झड़प में डीएसपी मनोज कुमार, भरगामा एसएचओ विकास कुमार आजाद, होमगार्ड जवान गरभू चौपाल एवं बौंसी थाना के पुलिस जवान भी गंभीर रूप से घायल हो गए है। गंभीर रूप से घायल डीएसपी को चिकित्सा के लिए अनुमंडलीय अस्पताल फारबिसगंज में भर्ती कराया गया। लेकिन उसकी गंभीर स्थिति को देखते हुए चिकित्सक ने बेहतर इलाज पूर्णिया रेफर कर दिया है। पथराव के कारण डीएसपी के सिर में गंभीर चोट पहुंची है।

सरकारी जमीन पर हो रहा था मंदिर का निर्माण
थाना क्षेत्र के हिंगवा में सरकारी जमीन पर मंदिर बन रहा था। मंदिर बनने से पहले उक्त जमीन सदानंद भगत के कब्जे में था। जो जलावन आदि रखते थे। स्थानीय लोगों ने जब मंदिर बनाने का प्रयास किया तो एक पक्ष के लोगों ने मंदिर बनाने पर आपत्ति दर्ज की। आपत्ति दर्ज होने के बाद पुलिस प्रशासन ने दोनों समुदाय के लोगों से वार्ता होने तक मंदिर निर्माण नहीं करने का आश्वासन दिया। लेकिन आश्वासन के बाद भी स्थानीय लोगों ने अष्टयाम आरंभ कर दिया।

मंगलवार को एसडीओ के नेतृत्व में पहुंचे पुलिस प्रशासन के लोगों ने अष्टयाम को रोकने का निर्देश दिया। इस पर स्थानीय लोग उत्तेजित होकर पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया। डीएम हिमांशु शर्मा व एसपी धूरत शयाली के साथ फारबिसगंज एसएचओ पी के प्रवीण, पुलिस निरीक्षक जय शंकर प्रसाद, रानीगंज एसएचओ किंग कुन्दन सहित आधा दर्जन अन्य थाने के एसएचओ एवं पुलिस कर्मियों के पहुंचने के बाद महिला पुलिस कर्मी, एसडीओ रवि प्रकाश एवं एसएचओ विकास कुमार आजाद को बंद घर से बाहर निकाला।

गांव में तनाव, 6 थानाध्यक्ष व पुलिस बल की हुई तैनाती
सूचना मिलते ही जिला पदाधिकारी हिमांशु शर्मा, एसपी धूरत शायली दल बल के साथ भरगामा पहुंचे। डीएम और एसपी के पहुंचने के बाद पुलिस कर्मियों को बंद घर से सुरक्षित निकाला गया। घटना को देखते हुए भरगामा में आधा दर्जन से अधिक थानाध्यक्ष व दर्जनों की संख्या में पुलिस बलों को तैनात कर दिया है। जबकि डीएम अपने स्तर से भी स्थानीय लोगों व अधिकारियों से बातचीत कर मामले का शांत करने में लगे थे।