पटना. बिहार में मौसम में लगातार परिवर्तन देखा जा रहा है. इसका कारण द्रोणी रेखा दक्षिण पूर्व राजस्थान से लेकर उत्तर पूर्व प्रदेश बिहार व पश्चिम बंगाल होते हुए बांग्लादेश तक प्रभावी होना बताया जा रहा है. इसके असर से प्रदेश के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. इस बीच मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, राजधानी पटना समेत प्रदेश का मौसम शुष्क बना रहेगा, लेकिन पटना के आसपास आंशिक बादल छाए रहेंगे. दक्षिणी बिहार के कुछ हिस्सों में बारिश के आसार व्यक्त किए गए हैं.

दक्षिणी बिहार के सात शहरों-भभुआ, औरंगाबाद, रोहतास, गया, नवादा, जमुई एवं बांका में एक या दो स्थानों पर हल्की वर्षा हो सकती है. इसके साथ ही कई स्थानों पर मेघ गर्जन एवं वज्रपात को लेकर चेतावनी जारी की गई है. इन जगहों पर झोंके के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा बहने के आसार हैं. इसके साथ ही दो दिनों तक प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में छिटपुट वर्षा की भी संभावना जताई गई है.

बिहार के अलग-अलग शहरों के तापमान जानिए
मौसम विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार, बुधवार को राजधानी पटना का अधिकतम तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, वहीं 40.4 डिग्री सेल्सियस के साथ शेखपुरा एवं जीरादेई में प्रदेश का सर्वाधिक अधिकतम तापमान दर्ज किया गया, जबकि बुधवार को पटना एवं आसपास क्षेत्र में दोपहर बाद आंशिक बादल छाए रहने से मौसम सामान्य रहा. गया जिले में हल्की वर्षा 0.1 मिमी दर्ज की गई.

इन शहरों के अधिकतम-न्यूनतम तापमान जानिए
वहीं, पटना समेत 16 शहरों के अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई. पटना के अधिकतम तापमान में 0.1 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई. भोजपुर में 0.3 डिग्री, छपरा में 0.6 डिग्री, मोतिहारी में 1 डिग्री, वाल्मीकि नगर में तीन 1.4 डिग्री, पुपरी में 1.3 डिग्री, अररिया में 0.1 डिग्री, फारबिसगंज में 0.4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई.

Whatsapp group Join