कोरोनावायरस का बढ़ता प्रकोप बढ़े जा रहा है जिस वजह से लॉकडाउन की अवधि बढ़ने के आसार दिख रहे हैं. इसी को देखते हुए प्राइवेट ट्रेनों में बुकिंग फिर से बंद कर दी गई है. बता दें कि अब इन ट्रेनों में एक मई 2020 से बुकिंग खोली गई है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक प्राइवेट ट्रेन के परिचालन की शुरुआत करने वाली कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कारपोरेशन (IRCTC) आगामी 15 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच प्राइवेट ट्रेन का परिचालन रद्द कर दिया गया है. इसलिए इन ट्रेनों में बुकिंग फिर से बंद कर दी गई है. इस बारे में रेलवे को सूचना भेज दी गई है ताकि उन्हें भी आसानी रहे.

पैसेंजरस नहीं करा रहे टिकट बुकिंग

एक रेल अधिकारी के मुताबिक लॉकडाउन के बाद की अवधि के लिए जब ट्रेन में बुकिंग खोली गई थी तो रेलवे के लोकप्रिय ट्रेनों में तो बुकिेंग खूब मिली. लेकिन प्राइवेट ट्रेन में बुकिंग बेहद कम मिली. देखा गया कि एक दिन में डेढ़ सौ या दो सौ यात्रियों की बुकिंग मिल रही है. इतने यात्रियों को लेकर तो पूरी ट्रेन चलाना मुश्किल है. इसलिए इन ट्रेनों को अप्रैल महीने तक के लिए रद्द कर दिया गया है. आगामी एक मई से बुकिंग खुली है और जो यात्री चाहें, इसमें बुकिंग बंद करा सकते हैं.

बुकिंग कराई थी तो मिलेगा रिफंड

अधिकारी का कहना है कि जिन अधिकारियों ने 15 से 30 अप्रैल 2020 के बीच यात्रा के लिए तेजस एक्सप्रेस में बुकिंग कराई थी, उन्हें रिफंड दे दिया जाएगा.

Whatsapp group Join

21 दिनों के लिए की गयी थी सभी ट्रेन निलंबित

प्रधानमंत्री द्वारा बीते 24 मार्च को लॉकडाउन की घोषणा करने के बाद रेलवे ने 21 दिनों के लिए 13,523 ट्रेनों की सेवाएं निलंबित कर दी थीं. इसी वजह से प्राइवेट ट्रेनों का संचालन भी बंद हुआ है.

देश में चलती हैं दो प्राइवेट ट्रेन

इस समय आईआरसीटीसी तेजस एक्सप्रेस के नाम से देश के दो अति व्यस्त रूटों पर प्राइवेट ट्रेनों का परिचालन करती है. इनमें दिल्ली से लखनउ और अहमदाबाद से मुंबई का रूट शामिल है.

Input : News18