बिहार के सीमावर्ती इलाकों में नेपाली नागरिकों द्वारा फर्जी तरीके से कोरोना वैक्सीन के लेने का मामला प्रकाश में आया है. बताया जा रहा है कि बॉर्डर इलाके में लोगों के पासपोर्ट को आधार बनाकर कर्मियों से सेटिंग कर वैक्सीन दे दिया जा रहा है. वहीं इस घटना के सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है.

जानकारी के अनुसार जोगबनी में कोविड टीकाकरण सेंटरो पर नेपाली नागरिकों के द्वारा भारतीय वैक्सीन लेने की फिराक में नेपाल से आकर जोगबनी के वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीन लेने की बात प्रकाश में आया है. हालांकि वैक्सीन की कमी से परेशान नेपाल के नागरिकों द्वारा वैक्सीन लेने को लेकर बीते दिनों सोशल मीडिया पर जोगबनी के लोगों ने काफी विरोध जताया था.

इन दिनों सीमावर्ती क्षेत्रों में कुछ सक्रिय गैंग के द्वारा नेपाली नागरिक से भारतीय वैक्सीन दिलाने को लेकर रजिस्ट्रेशन कराकर वैक्सीन दिलाने की बात भी सामने आ रही है व आश्चर्य तो इस बात की है कि इसकी भनक तक विभाग को नहीं है या फिर विभाग जानबूझकर अनजान बना हुआ है. जोगबनी व सीमावर्ती क्षेत्र में इस तरह की गतिविधियों में शामिल लोग इतने शातीराना तरिके से काम करा देते है कि किसी को कुछ पता भी नहीं चलता.

Whatsapp group Join

वहीं एक नेपाली नागरिक ने नेपाली पासपोर्ट के आधार पर भारतीय वैक्सीन लेने के लिए बुकिंग करा लिया. जिसका वैक्सीनेशन सेंटर जोगबनी एपीएचसी पंजीयन प्रपत्र में था. यह बुकिंग बीते 26 जुलाई को होने की तिथि प्रपत्र में अंकित है. वही कुछ लोगों ने बताया कि फर्जी तरीके से वैक्सीनेशन के लिए गलत दस्तावेज दिखा वैक्सीन लगवाने के फिराक में लोग रहते है. कुल लोगों का तो आईडी में फोटो साफ भी नहीं दिखता है. ऐसे लोग ओरिजनल आईडी न लाकर छाया प्रति लेकर वैक्सीनेशन सेंटर पर आते है. कर्मियों द्वारा जब मूल आईडी पहचान के लिए मांगा जाता है तो लोगों द्वारा छाया प्रति दिखाया जाता है.

घटना के बाद ने जोगबनी के कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद सुशील कुमार ने कहा है कि वैक्सीन सिर्फ भारतीय क्षेत्रों के लोगों को ही दिया जाना है. नेपाली नागरिक को वैक्सीन देना गलत है. मामले की जांच कराकर अग्रेतर कार्रवाई के लिए विभागीय अधिकारी से निर्देश मांगा जायेगा.

वहीं अररिया के सीएस एमपी गुप्ता ने इस मामले में कहा कि संज्ञान में आया है. वैक्सीनेशन सेंटर के कर्मियों को ध्यान देने को कहा गया है. लोगों के दस्तावेजों की ध्यान पूर्वक जांच करने के बाद ही वैक्सीनेशन देने का निर्देश दिया गया है.

input : Prabhatkhabar