खरीक : प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खरीक की आंतरिक स्थिति और प्रबंधन बहुत ही खराब चल रहा है. रात में अस्पताल आने वाले प्रसूता मरीजों को भगा दिया जाता है. प्रसव कराने आने वाले मरीजों को आशा और अन्य अस्पतालकर्मी मिलकर आर्थिक रूप से संपन्न प्रसूता मरीजों को कमीशन पर खरीक बाजार के फर्जी निजी क्लीनिक में भर्ती करवाते है. गरीब और बेसहारा मरीजों को भगाते है. खरीक बाजार वार्ड नंबर 6 निवास प्रसूता मरीज प्रसव कराने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खरीक रात्रि के करीब 10 बजे अपने चाचा और भाई के साथ अस्पताल गयी.

– घर पर असुरक्षित बिना इलाज झोला छाप ग्रामीण चिकित्सक के भरोसे प्रसूता ने एक नवजात शिशु को दिया जन्म

– रक्तस्राव अत्यधिक होने और उपचार नही होने से प्रसूता की हुई मौत

– चार घंटे तक महिला प्रसव पीड़ा और दर्द से कताहते रही

– चिकित्सक और अस्पतालकर्मियों को तरस नही आया

वहां दरबान ने अस्पताल के मुख्य द्वार का ताला नही खोला. पहली प्रसव है इस प्रकार का दर्द होता है. अभी प्रसव नही होगा. घर चली जाओ. प्रसूता असहनीय सरस् से कराह रही थी. चिकित्सक बाहर नही निकला. प्रसूता और परिजन मो अमरूद और उसका भतीजा गिर गिराता रहा लेकिन लेकिन अस्पताल कर्मियों और दरबान को तरस नही आया. प्रसूता गुशन खातून तकरीबन चार घंटे तक अस्पताल के बाहर गिड़गिड़ाती रही लेकिन गेट का ताला नही खोला. आखिरकर गुलशन और उसके परिजन वापस घर खरीक बाजार लौट आयी.

घर पर असहनीय पीड़ा से जूझते झोला छाप ग्रामीण चिकित्सक के भरोसे एक नवजात शिशु को जन्म दिया. अत्यधिक रक्त स्राव के बाद महिला ने दम तोड़ दिया. प्रसुता की मौत से घर में कोहराम मच गया. गुरुवार को महिला के शव का जनाजा निकाला गया आक्रोशित लोगों ने खरीक बाजार में जमकर हंगामा किया. लोग इसकी शिकायत जिला पदाधिकारी से करेंगे.

Whatsapp group Join

इस संदर्भ में पूछे जाने पर प्रखंड चिकित्सा पदादिकारी डॉ करमचंद्र ने कहा कि पीड़ित परिजन लिखित शिकायत करें. दोषी पर कार्रवाई होगी. अस्पताल प्रबंधक रोहित कुमार ने कहा कि इस संदर्भ में जानकारी नही. पता करते है और चिकित्सक से बात करेंगे. परिजनों मां अमरूद पति मो जावेद भाई जुम्मन आदि लोगों ने कहा कि अस्पताल कर्मियों की लापरवाही की वजह से प्रसूता की मौत हुई.दोषी पर कार्रवाई हों नही तो चरणबद्ध आंदोलन करेंगे. कामरेड विन्देश्वरी मंडल ने कहा कि पूरे मामले की छानबीन कर दोषी लोगों के विरुद्ध कार्रवाई तय हो नही तो आंदोलन किया जाएगा