नवगछिया : विश्व पृथ्वी दिवस पर भारतीय वन्यजीव संस्थान देहरादून के तत्वावधान में जलज परियोजना अंतर्गत नवगछिया अनुमंडल के पकड़ा मैदान में पौधरोपण व पर्यावरण संरक्षण जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम में जलज परियोजना के सहायक समन्वयक राहुल कुमार राज ने बताया कि हर साल पृथ्वी दिवस 22 अप्रैल को मनाया जाता है। ताकि पर्यावरण को होने वाले नुकसान के प्रति लोगों को जागरूक किया जा सके। पर्यावरण संरक्षण के लिए लोगों को प्रोत्साहित करना है। भूस्खलन, ग्लोबल वॉर्मिंग और प्रदूषण के कारण पर्यावण को अत्यधिक नुकसान पहुंचता है।

ऐसे में यदि व्यक्ति अपने स्तर पर भी पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा दे और सुरक्षित रखने का प्रण ले तो पृथ्वी फलती-फूलती रहेगी। इस साल की थीम का मकसद लोगों को प्लास्टिक प्रदूषण को रोकने के लिए प्रेरित करना है। इस थीम के माध्यम से यह कोशिश की जाएगी कि आने वाले साल 2040 तक प्लास्टिक के इस्तेमाल में 60 फीसदी तक गिरावट आ सके।

कार्यक्रम में गंगा प्रहरी एवम स्पेयर हेड टीम ने भागा लिया।चंदन कुमार (फील्ड असिस्टेंट जलज), प्रेम, दिलखुश, सौरभ,सुमित चंदन, अभिनंदन, बादल, शबनम कोमल ,जूली चंदा,सुहानी,अंजलि कुमार आदि मौजूद रहे।

Whatsapp group Join