नवगछिया : नवगछिया के विभिन्न कटाव स्थलों पर किसी भी तरह की समस्या बाढ़ के समय में उत्पन्न न हो इसके लिए होमगार्ड के साथ अभियंताओं की टीम तैनात रहेगी। ये बातें जल संसाधन मंत्री संजय झा ने विशेष बातचीत के दौरान कहीं। उन्ह7ोंने बताया कि यहां पर सभी तरह की तैयारी पूरी कर ली गई हैं। जिस तरह से यहां पर कटाव की समस्या है उसे किसी गांव में बाढ़ के दौरान आपदा की स्थिति उत्पन्न ना हो इसलिए सुरक्षा हेतु होमगार्ड के साथ साथ डेढ़ दर्जन अभियंताओं की टीम की प्रतिनियुक्ति की गई है।

उन्होंने बताया कि इस्माइलपुर से बिन टोली राघोपुर बाग जॉन नगरपारा मदरौनी आदि जगहों पर विशेष तौर पर निगरानी रखने का निर्देश दिया गया है उन्होंने बताया कि जिस तरह से 15 जून से लेकर 15 अक्टूबर तक फ्लड फाइटिंग बार कैलेंडर के तहत प्रारंभ हो जाती है। उसी के तहत यहां पर किस तरह की तैयारी की गई है।

File Photo

उन्होंने बताया कि संवेदनशील तटबंधों एवं कटाव पर 24 घंटे बिजली की व्यवस्था के साथ-साथ वहां पर मोबाइल यूनिट रखने का निर्देश दिया गया है। जिसकी तैयारी विभाग के द्वारा कर ली गई है। इसके अलावा उन्होंने बताया कि कटाव स्थल पर पांच पांच हजार बोरियां जिसमें बालू भर कर रखना है।

इसके साथ साथ खाली बोरियों की संख्या उन्होंने बताया कि 24 लाख है साथ ही 25000 एनसी को स्टॉक में रखा गया है। किसी भी तरह की समस्या हो इसके लिए मुख्यालय से जुड़े रहने के लिए वायरलेस सेट भी लगाया गया है, जिससे जल स्तर वृद्धि वह घटना को लेकर के हर समय रिपोटिर्ंग होती रहेगी एवं मुख्यालय से रिपोटिर्ंग जुड़ी रहेगी।

Whatsapp group Join