नवगछिया : पिछले दिनों जयपुर में आयोजित हुई आईआरटीटीसी की बैठक में यात्रियों के लिए एक अहम फैसला लिया गया है। अब हर बार त्योहारों और गर्मी की छुट्टियों में स्पेशल ट्रेन चलाने के लिए अलग-अलग रेलवे की अनुमति लेने की जरूरत नहीं होगी।

रूटीन ट्रेनों की तरह कुछ स्पेशल ट्रेनों को टाइम टेबल में शामिल किया जाएगा और त्योहार के दौरान पूर्व निर्धारित समय-सारणी के अनुसार स्पेशल ट्रेनें चलेंगी। इंडियन रेलवे टाइम टेबल कमेटी की बैठक में देशभर से करीब 150 से ज्यादा अधिकारी जुटे थे। पूर्व रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि होली, दीपावली, दशहरा, छठ और गर्मी की छुट्टियों में स्पेशल ट्रेनें चलाई जाती हैं। ट्रेनों का शेड्यूल जारी करने से पहले अन्य जोन से सहमति लेनी पड़ती है। जिसमें सप्ताह भर का समय लग जाता है। नई व्यवस्था के तहत जब इन्हें टाइम टेबल में शामिल किया जाएगा। इससे समय की तो बचत होगी।

ट्रेन की समय सारिणी {गुवाहाटी : रात 8:30 {किशनगंज : सुबह 5 बजे {कटिहार : सुबह 7:05 बजे {नवगछिया : सुबह 8:03 बजे {खगड़िया : सुबह 8:58 बजे रेलवे ने कामाख्या और वैष्णो देवी के दर्शन के लिए एक समर स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है। ट्रेन 6 मई से चार जुलाई तक हर सोमवार को गोवाहटी से और हर गुरुवार को जम्मू तवी से खुलेगी। ट्रेन का ठहराव नवगछिया सहित कटिहार, खगड़िया, किशनगंज स्टेशन पर भी होगा। अप रूट की ट्रेन गुवाहटी-जम्मूतवी 6 मई से एक जुलाई तक हर सोमवार को चलेगी। डाउन रूट की जम्मूतवी-गुवाहाटी एक्सप्रेस 9 मई से चार जुलाई तक हर गुरुवार को चलेगी।

भारत गौरव ट्रेन में भी लगेंगे एसी कोच 18 मई को न्यू जलपाईगुड़ी से भागलपुर होते हुए वैष्णो देवी जाने वाली ट्रेन स्लीपर क्लास है। उत्तर भारत में मई-जून के महीने में पड़ने वाली गर्मी को देखते हुए अब आईआरसीटीसी इसमें कुछ एसी कोच भी शामिल करने पर विचार कर रहा है। आईआरसीटीसी के एक अधिकारी ने बताया कि स्पेशल ट्रेन की स्लीपर क्लास की कुछ बोगी को हटाकर एसी कोच भी लगाए जाएंगे।

Whatsapp group Join