नवगछिया प्रखंड की पकरा पंचायत के इसी गांव के निवासी ललन सिंह (40 वर्ष) ने राष्ट्रपति को पत्र लिखकर सपरिवार इच्छा मृत्यु की अनुमति मांगी है। उसने कहा है कि यदि इच्छा मृत्यु की अनुमति नहीं मिली तो पूरे परिवार के साथ आत्महत्या कर लूंगा। 26 अप्रैल को महामहिम को भेजे पत्र में लिखा है कि 2017 में आई बाढ़ से मेरा घर पूरी तरह बर्बाद हो गया था। एक कमरे के मकान में पॉलिथीन टांगकर 5 परिवार के साथ साढ़े तीन साल से रह रहे हैं। इंदिरा आवास के लिए कई बार पंचायत की मुखिया और बीडीओ को आवेदन देकर गुहार लगाई, लेकिन अब तक इस पर कोई पहल नहीं की गई है। जबकि मेरा नाम बीपीएल सूची में दर्ज है। ललन सिंह ने बताया कि एक कमरे में 5 परिवार के साथ रहने में दिक्कत होती है, इसलिए कभी-कभी रात में पेड़ के नीचे या किसी दूसरे की छत का सहारा लेना पड़ता है। ऐसे में अब जीना दुश्वार हो गया है। इसलिए राष्ट्रपति को पत्र लिखकर सपरिवार इच्छा मृत्यु की मांग की है।

ललन ने कहा- पंचायत में इंदिरा आवास योजना में मची है लूट

ललन ने कहा कि यहां गरीबों की सुनने वाला कोई नहीं है। पंचायत में इंदिरा आवास योजना में लूट मची है। सूचना के अधिकार के तहत मैंने इसकी जानकारी मांगी तो पता चला पंचायत के कई ऐसे लोग हैं जिनके एक ही परिवार के 5 लोगों को इंदिरा आवास योजना का लाभ मिला है। प्रखंड कार्यालय से निर्गत इंदिरा आवास की सूची में किसी का पिता का नाम नहीं है तो किसी के पति के नाम की जगह केवल सांकेतिक नाम लिखा हुआ है। मगर बिचौलियों की मिलीभगत से ऐसे लोगों को इंदिरा आवास योजना का लाभ मिल गया।

राशन कार्ड नहीं था, इसलिए नहीं मिला योजना का लाभ : मुखिया

पकरा पंचायत की मुखिया कदम देवी ने इस संबंध में कहा कि ललन सिंह के पास राशन कार्ड नहीं था, इसलिए उन्हें योजनाओं का लाभ नहीं मिल सका है। उनका राशन कार्ड बनवा दिया गया है। जल्द ही उन्हें इंदिरा आवास सहित अन्य योजनाओं का लाभ दिलाया जाएगा।

Whatsapp group Join

नई सूची में नाम दर्ज कर दिलाया जाएगा परिवार को लाभ

नई सूची में एक भी नाम नहीं जोड़ा जा रहा है। पुरानी सूची में के अनुसार सभी को इंदिरा आवास का लाभ मिल चुका है। दोबारा जब अगली नई सूची बनेगी तो इसमें ललन सिंह का नाम जोड़कर उन्हें लाभ दिलाया जाएगा। -प्रशांत कुमार, बीडीओ, नवगछिया