एसएससी की इंटरस्तरीय संयुक्त पीटी परीक्षा में तमाम सख्ती के बाद भी शनिवार को हुई पहली पाली की परीक्षा के प्रश्नपत्र व्हाट्सअप पर वायरल हो गए। परीक्षा के बाद प्रश्नपत्र बाहर नहीं ले जाने की मनाही थी। लेकिन कुछ छात्रों ने ही प्रश्नपत्र को सार्वजनिक कर दिया। कुछ ने प्रश्नपत्र परीक्षा के बाद वायरल होने की बात कही तो कई ने प्रश्नपत्र लीक होने का दावा किया। नकल रोकने के लिए जैमर लगाने, जूते उतरवाने के साथ तमाम तरह की कवायद की गई थी।

व्हाट्सएप पर वायरल प्रश्नपत्र।

मोबाइल ताे अंदर नहीं ले गए छात्र

प्रश्नपत्र परीक्षा के बाद छात्र या कोई भी व्यक्ति परीक्षा केन्द्र के बाहर नहीं ले जा सकता है। प्रश्नपत्र आयोग को वापस भेज दिया जाता है। ऐसे में प्रश्नपत्र किसी के हाथ कैसे लगा और कैसे वायरल कर दिया गया। आशंका जताई जा रही है कि या तो परीक्षा शुरू होने से पहले किसी ने प्रश्नपत्र की मोबाइल से फाेटो खींचकर इसे वायरल किया या परीक्षा के बीच ऐसा किया गया। अब सवाल उठता है कि इतनी सख्ती के बाद छात्र या परीक्षा से जुड़े लाेग मोबाइल परीक्षा केन्द्र के अंदर कैसे लेकर चले गए।

Whatsapp group Join

गड़बड़ी से इंकार नहीं

महादेव सिंह कॉलेज के परीक्षा प्रभारी डॉ. विभु कुमार राय और मारवाड़ी कॉलेज के केन्द्राधीक्षक डॉ. राधेश्याम राय ने बताया कि प्रश्नपत्र चाहे छात्रों द्वारा उपयोग किया हुआ हो या बच गया हो, सभी को आयोग को लौटाना होता है। प्रश्नपत्र बाहर लेकर जाने की भी मनाही है। इसके बावजूद यह वायरल हुआ है तो गड़बड़ी से इंकार नहीं किया जा सकता है। डीईओ मधुसूदन पासवान ने बताया कि प्रश्नपत्र लीक होने का सवाल ही नहीं है। उन्हें भी किसी ने जानकारी दी कि कहीं प्रश्नपत्र लीक हुआ है। लेकिन प्रश्नपत्र लीक नहीं हुआ है