रेलवे स्टेशनों पर जनरल टिकट, प्लेटफॉर्म टिकट और मंथली सीजनल टिकट लेने के लिए अब लाइन में लगने की जरुरत नहीं पड़ेगी। आप अपने मोबाइल फोन से टिकट ले सकेंगे। पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर जोन अंतर्गत पांच मंडलों के 717 स्टेशनों पर यह सुविधा शुरू होने जा रही है। इसके लिए एक विशेष यूटीएस मोबाइल एप डाउनलोड करना होगा। समस्तीपुर रेल मंडल के यात्री 16 जुलाई से मोबाइल से टिकट काट सकेंगे।

समस्तीपुर रेल मंडल में 16 जुलाई से मिलने लगेगी सुविधा

ट्रेन के जेनरल कोच में सफर करनेवाले पैसेजेंर्स के लिए खुशखबरी है। आगामी 16 जुलाई से समस्तीपुर रेल मंडल में मोबाइल एप के जरिए टिकट लेने की शुरुआत हो रही है। इससे पैंसेंजर्स को टिकट के लिए लंबी-लंबी लाइन में खड़े रहने की जरुरत नहीं होगी।

समस्तीपुर रेल मंडल के 36 स्टेशनों पर मोबाइल फोन से साधारण रेल टिकट की सेवा शुरू कर दी गई है। अब यात्री घर बैठे स्मार्ट फोन से किसी भी स्टेशन के लिए रेल टिकट खुद से काट सकते हैं। स्मार्ट फोन से प्लेटफार्म टिकट के साथ मासिक टिकट कटने की भी सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

Whatsapp group Join

इस सुविधा का लाभ लेने के लिए यात्रियों को अपने मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर पर जा कर यूटीएस मोबाइल टिकटिंग एप डाउनलोड करना होगा। उस एप की सहायता से यात्री अपना टिकट काट सकते है।

एप को डाउनलोड कर करना होगा रजिस्टर्ड

पैसेंजर्स को अपने स्मार्ट फोन से क्रीस द्वारा बनाया गया यूटीएस ऑन मोबाइल एप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर मोबाइल में ऑपेन करना होगा। इस एप के सहारे यात्री जनरल टिकट, मंथली सीजन टिकट आदि कटवा सकते हैं।

सबसे पहले एप को आईडी प्रूफ देकर रजिस्टर्ड करना होगा। उसके बाद आर वॉलेट में पैसा रिचार्ज कर मोबाइल में टिकट बुक करा सकते हैं। आर वॉलेट में कम से कम 100 से लेकर पांच हजार रुपए तक रख सकते हैं। मोबाइल से जनरल टिकट लेने पर यात्री को 5 प्रतिशत की छूट मिलेगी। यह छूट आर वॉलेट से किए गए

रिचार्ज पर तीन महीनों तक मिलेगी।

20 मीटर से 2 किमी में करेगा काम

यूटीएस ऑन मोबाइल एप पेसेंजर के नजदीकी स्टेशन से 20 मीटर से 2 किलोमीटर की दूरी तक काम करेगा। 20 मीटर से कम दूरी रहने पर एप से जेनरल टिकट नहीं कटेगा। इसे जीओ फेनसिंग कहते हैं। बताया गया कि यह सुविधा चलती ट्रेन और स्टेशन कैंपस में नहीं मिलेगी। मोबाइल एप का टिकट रात 12 बजे तक ही वैध रहेगा।

कहा-मंडल रेल प्रबंधक ने

आगामी 16 जुलाई से मोबाइल फोन के माध्यम से अनारक्षित टिकट प्राप्त करने की सुविधा आरंभ की जा रही है। इससे यात्रियों को लाइन में लगने नहीं पड़ेगी। यात्रियों को हर संभव बेहतर सुविधा देने को लेकर रेलवे की ओर से नई पहल की गई है।