January 22, 2022

Naugachia News

THE SOUL OF THE CITY

बिहार में चक्रवाती तूफान गुलाब ने ली अब तक 9 लोगों को जान, जानिये कब तक रहेगा असर

पटना. बिहार में चक्रवाती तूफान गुलाब का असर दिखने लगा है. पटना समेत कई जिलों में वर्ष शुरू हो चुकी है. कई जगहों से आकाशीय बिजली गिरने की सूचना है. पिछली रात तक बिहार के अलग-अलग हिस्सों में हुई बारिश और वज्रपात के कारण इन सभी 9 लोगों की मौत हो चुकी है. जानकारी के अनुसार बेगूसराय में 2, बांका 2, भोजपुर में 1, शेखपुरा में 1, सारण में 1, समस्तीपुर में 1 और जमुई में एक शख्स की मौत हुई है.

गुलाब तूफान के बीच मौसम विभाग ने बिहार के कई ज़िलों के लिए आने वाले दो से तीन दिनों में ज़ोरदार बारिश और वज्रपात की आशंका जतायी है. मौसम विभाग के वैज्ञानिकों का कहना है कि कई ज़िलों में बारिश नहीं हुई है, जिसकी वजह से कई इलाक़ों में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. उन्होंने ने आज पटना, सिवान, सारण, बक्‍सर, भोजपुर, वैशाली आदि जिलों में बारिश की संभावना जतायी है.

इस तूफान के कारण मानसून का असर राज्‍य में अगले एक सप्‍ताह के लिए बढ़ सकता है. आम तौर पर सितंबर तक बिहार से मानसून लौट जाता है, लेकिन इस बार अक्‍टूबर के पहले सप्‍ताह तक इसका असर देखने को मिल सकता है. गुलाब तूफान का तात्‍कालिक असर मंगलवार तक जारी रहने का अनुमान है.

इन सभी मौसमी प्रभावों के कारण प्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण मध्य, दक्षिण पूर्व बिहार के कुछ स्थानों पर हल्की सी मध्यम वर्षा की संभावना है. वहीं, राज्य के अन्य भागों के एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश का पूर्वानुमान है.

पटना में सुबह की शुरुआत उमस और गर्मी के साथ हुई, लेकिन दोपहर होते-होते मौसम पूरी तरह बदल गया. सिवान में दोपहर तक तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो चुकी थी. आसपास के जिलों में ठंडी हवाओं से मौसम सुहाना हो गया है.

चोर चोर चोर.. कॉपी कर रहा है