भागलपुर | डीएम प्रणव कुमार की अध्यक्षता में बकरीद व विषहरी पूजा काे लेकर डीआरडीए सभागार में शांति समिति की बैठक हुई। डीएम ने कहा कि इसबार बकरीद, श्रावणी मेला का अंतिम सोमवारी, रक्षा बंधन, विषहरी पूजा, स्वतंत्रता दिवस समेत कई त्याेहार 12 से 19 अगस्त के बीच मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि शांति समिति के सदस्यों का हर त्योहार में अहम भूमिका रही है।

समिति के सदस्याें की अाेर से अाए सुझाव की दिशा में पहल हाेगी। विसर्जन रूट काे अतिक्रमणमुक्त कराने, नाले की सफाई, सड़क की मरम्मत, बिजली की शिकायत को दूर किया जाएगा। बिजली के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर काे निर्देश दिया गया कि अतिरिक्त मानव बल लगाकर निर्बाध रूप से बिजली की अापूर्ति की जाए। शहर की सफाई के साथ मन्दिर, र्इदगाह, सड़क, घाटों की सफाई एवं रोशनी काकी व्यवस्था निगम करेगा।

सभी पूजा समिति अपने पंडाल, मंदिर, ईदगाह व नमाज स्थल पर सीसीटीवी कैमरा लगाएंगे। प्रशासनिक स्तर पर एसडीअाे व डीएसपी इस दिशा में पहल करेंगे। वॉलंटियर्स पहचान पत्र के साथ मेले में काम करेंगे। किसी भी प्रकार की सूचना शीघ्र वरीय पदाधिकारी व नियंत्रण कक्ष को देंगे। सोशल मीडिया पर पर फेक न्यूज चलाए जाते हैं, उससे भी प्रशासन को अवगत करायेंगे, ताकि अफवाह पर कार्रवाई की जा सके।

Whatsapp group Join

विषहरी पूजा का विसर्जन निर्धारित रूट से समय पर करेंगे। विसर्जन 18 अगस्त की रात से शुरु होकर 19 अगस्त की रात तक होगा। सीटीएस में नियंत्रण कक्ष रहेगा। पुलिस बल लगातार गश्त करेगी। सभी घाटों पर गोताखोर, एसडीआरएफ की टीम, एंबुलेंस तैनात रहेगी। डीजे नहीं बजाए जाएंगे। संवेदनशील जगहों पर पुलिस बल तैनात रहेगी। छोटी घटना की भी सूचना जिला प्रशासन व नियंत्रण कक्ष को देंगे। बैठक में एडीएम, प्रशिक्षु अाईएएस, सिविल सर्जन, एसडीअाे, शांति समिति के सदस्य, पूजा समिति के अध्यक्ष व सचिव माैजूद थे।