प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि वह जम्मू कश्मीर में हुए आतंकवादी हमले के बाद देश के लोगों का दुख और गुस्सा समझते हैं। इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। कई परियोजनाओं का शुभारंभ करने के लिए बिहार पहुंचे प्रधानमंत्री ने स्थानीय बोली अंगिका में कुछ पंक्तियां बोलकर अपना भाषण शुरू किया और पुलवामा हमले में मारे गए राज्य के दो जवानों को श्रद्धांजलि दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार में पटना मेट्रो रेल परियोजना समेत 33,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की रविवार को आधारशिला रखी और उद्घाटन किया। उन्होंने पटना शहर गैस वितरण परियोजना का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने बरौनी रिफाइनरी में बरौनी रिफाइनरी विस्तार परियोजना और एटीएफ हाइड्रोट्रीटिंग यूनिट (आईएनडीजेईटी) की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री ने बरौनी में एक कार्यक्रम में रिमोट के जरिए पटना मेट्रो रेल परियोजना की भी नींव रखी। मोदी ने पटना में रीवर फ्रंट डेवलेपमेंट के पहले चरण का उद्घाटन किया और 96.54 किलोमीटर तक के करमालीचक सीवरेज नेटवर्क की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री ने कई सेक्टरों पर रेलवे लाइन के विद्युतीकरण का उद्घाटन किया और रांची-पटना एसी वीकली एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई। उन्होंने छपरा और पूर्णिया में मेडिकल कॉलेजों की भी आधारशिला रखीं।

बिहार के बरौनी की रैली में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहीं ये बातें:

– बिहार में स्वास्थ्य सेवाओं की दृष्टि से आज एक ऐतिहासिक दिन है। छपरा और पुर्णिया में अब नए मेडिकल कॉलेज बनने वाले हैं, वहीं भागलपुर और गया के मेडिकल कॉलेजों को अपग्रेड किया जा रहा है। इसके अलावा, बिहार में पटना एम्स के अलावा एक और एम्स बनाने पर काम चल रहा है।

Whatsapp group Join

– एनडीए सरकार की योजनाओं का विजन, दो पटरियों पर है। पहली पटरी है इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी योजनाएं, औद्योगिक विकास, लोगों को आधुनिक सुविधाएं, दूसरी पटरी है उन वंचितों, शोषितों, पीड़ितों का जीवन आसान बनाना जो पिछले 70 वर्षों से मूलभूत सुविधाओं के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

– मैं पटना वासियों को बधाई देता हूं, क्योंकि पाटलिपुत्र अब मेट्रो रेल से जुड़ने वाला है। 13 हज़ार करोड़ रुपए की इस परियोजना को वर्तमान के साथ भविष्य को जरूरतों को ध्यान में रखते हुए विकसित किया जा रहा है। ये मेट्रो प्रोजेक्ट तेजी से विकसित हो रहे पटना शहर को नई रफ्तार देगा

– इस परियोजना का तीसरा लाभ ये होगा कि जब यहां पर उद्योगों को पर्याप्त मात्रा में गैस मिलेगी उससे Gas Based Economy का नया इकोसिस्टम विकसित होगा, युवाओं को रोज़गार के नए अवसर मिलेंगे।

– इस परियोजना से 3 बड़े काम एक साथ होने जा रहे हैं। बरौनी में जो फर्टिलाइजर का कारखाना फिर से चालू किया जा रहा है, उसको गैस उपलब्ध होगी। पटना में पाइप के माध्यम से गैस देने का काम होगा, सीएनजी से गाड़ियां चल पाएंगी। हज़ारों परिवारों को अब पाइप वाली गैस मिलने वाली है।

– इसी योजना के पहले चरण में जगदीशपुर-हल्दिया पाइपलाइन के पटना-फूलपुर सेक्शन का लोकार्पण किया गया है। जुलाई 2015 में मैंने इसकी आधारशिला रखी थी। हल्दिया-दुर्गापुर LPG पाइपलाइन का भी विस्तार मुजफ्फरपुर और पटना तक किया जा रहा है, जिसका शिलान्यास किया गया है।

– बिहार समेत पूर्वी भारत का कायाकल्प करने के लक्ष्य के साथ शुरू की गईं अनेक परियोजनाओं में से एक- प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा योजना भी है। इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा को गैस पाइपलाइन से जोड़ा जा रहा है।

– आज हज़ारों करोड़ की दर्जनों परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया गया है। इसमें पटना शहर को स्मार्ट बनाने से जुड़े प्रोजेक्ट हैं, बिहार के औद्योगिक विकास और युवाओं को रोज़गार से जुड़े प्रोजेक्ट हैं और बिहार के लिए स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने वाली परियोजनाएं हैं।

– पुलवामा हमला पर बोले पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- जो आग आपके दिल में है वो मेरे दिल में भी है। पटना के शहीद रतन कुमार ठाकुर और संजय कुमार सिन्हा को मैं श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

बरौनी रिफाइनरी क्षमता विस्तार (9 मिलियन टन प्रतिवर्ष)

पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर एलपीजी पाइपलाइन का पटना और मुजफ्फरपुर तक विस्तार
बरौनी रिफाइनरी में एटीएफ हाइड्रोट्रीटिंग यूनिट
अमोनिया-यूरिया उर्वरक कॉम्प्लेक्स, बरौनी
सीवरेज परियोजनाओं के लिए 96.95 किमी नेटवर्क बिछाने तथा 30 एमएलडी क्षमता का निर्माण
13 हजार 365.77 करोड़ की लागत से पटना मेट्रो रेल परियोजना
1424 करोड़ की लागत से विभिन्न स्थानों पर 22 अमरुत परियोजनाएं
छपरा मेडिकल कॉलेज की स्थापना व भागलपुर तथा गया में सरकारी मेडिकल कॉलेजों का उन्नयन

– पीएम नरेंद्र मोदी ने इन योजनाओं का उद्घाटन किया-

जगदीशपुर-हल्दिया और बोकारो-धामरा प्राकृतिक गैस पाइपलाइन फेज वन
पटना में सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन (CGD)
पटना रिवर फ्रंट डेवलपमेंट फेज वन
रांची-पटना एसी साप्ताहिक ट्रेन की शुरुआत
बरौनी-कटिहार-कुमेदपुर, मुजफ्फरपुर-सुगौली-बेतिया, सुगौली-रक्सौल, फतुहा-इस्लामपुर और बिहारशरीफ-दनियावां रेल सेक्शन का विद्युतीकरण

– मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि पुलवामा में हुए कायराना हमला का जबरदस्त बदला लेगा देश। हमलावरों और उन्हें सहयोग करने वालों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सबक सिखाया जाएगा। इसका मुझे पूरा भरोसा है।