हाजीपुर के बाद सूबे का दूसरा सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ प्लास्टिक इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (सीपेट) कॉलेज भागलपुर के अलीगंज में खुलेगा। अगले सत्र से यहां पढ़ाई शुरू होने की उम्मीद है। बिहार सरकार ने अलीगंज सूत मिल की आठ एकड़ जमीन को कॉलेज के लिए चिह्नित किया है।

सोमवार को उद्योग विभाग के सहायक निदेशक गणेश व सीपेट हाजीपुर के निदेशक अनिल कुमार सिंह भागलपुर पहुंच रहे हैं। वे सरकार द्वारा उपलब्ध करायी गयी जमीन का निरीक्षण करेंगे। अन्य संसाधनों पर चर्चा भी करेंगे। जिला उद्योग विभाग के महाप्रबंधक रामशरण राम ने बताया कि इसी सत्र से कुछ वोकेशनल कोर्स की भी शुरुआत होने की संभावना है। तत्काल पढ़ाई की व्यवस्था नाथनगर स्थित सिल्क इंस्टीट्यूट में करायी जायेगी।

जल्द शुरू होंगे तीन कोर्स

केंद्र सरकार द्वारा इस प्रोजेक्ट के लिए 40 करोड़ रुपये दिये जाएंगे। हाजीपुर सीपेट के निदेशक ने बताया कि जमीन देखने के बाद संसाधनों का नक्शा तैयार किया जायेगा। यहां छात्रावास, प्रयोगशाला, वर्कशॉप, क्लास रूम व अन्य संसाधन छात्रों को उपलब्ध कराये जाएंगे। एआईसीटीई से मान्यता के लिए दिसंबर में आवेदन दिया जायेगा। जुलाई 2021 से इसकी पढ़ाई शुरू हो जायेगी।

Whatsapp group Join