उपयोग के बाद पानी का बोतल यत्र-तत्र ना फेंकें। उन बोतलों को रेलवे को दें। आपको इसके बदले प्रति बोतल पर पांच रुपये मिलेंगे। जी हां, यह सुविधा भागलपुर स्टेशन के प्लेटफॉर्म संख्या एक पर फूड प्लाजा के पास उपलब्ध है। मालदा डिविजन ने यहां प्लास्टिक बोतल क्रशिंग मशीन (पीबीसीएम) लगाया है। यह एटीएम की तरह दिखता है।

इसमें बोतल डालने पर पेटीएम के जरिए पांच रुपये तुरंत आ जाएंगे। आने वाले दिनों में सुल्तानगंज व कहलगांव स्टेशनों पर भी यह मशीन लगाया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि पटरियों और ट्रेनों की बोगियों से निकलने वाली पानी की खाली बोतलें रेलवे के लिए समस्या बन गई थी। स्टेशन पर सबसे ज्यादा गंदगी प्लास्टिक की खाली बोतलों से होती है। यात्री पानी पीने के बाद खाली बोतलों को जहां-तहां फेंक देते हैं। इससे निजात पाने के लिए मालदा डिविजन ने स्टेशन पर एक बॉटल क्रशिंग मशीन लगाया है। प्लास्टिक से होने वाले प्रदूषण से भी यात्रियों को निजात मिलेगी। रेलवे भविष्य में इस कचरे में कमाई का जरिया देख रही है।

यात्रियों को मिलेगी रियायत

क्रशर मशीन का प्रयोग करने पर प्लेटफार्म से दोबारा पानी खरीदने पर रियायत भी मिलेगी। यात्रियों को बोतल को क्रशर में डालने के बाद मोबाइल नंबर देना होगा। फिर एक पर्ची निकलेगी। दिखाने के बाद पानी की नई बोतल पर रियायत मिलेगी

Whatsapp group Join

कैसे काम करता है यह मशीन