भागलपुर : विक्रमशिला सेतु में दरार है. सेतु के ऐसे पार्ट में दरार है, जिससे कभी भी, किसी भी वक्त जानमाल को क्षति पहुंच सकती है. कार्य एजेंसी मुंबई की रोहरा रीबिल्ड एसोसिएट और पुल निर्माण निगम दोनों को इस बात की जानकारी रही है. फिर भी पिछले आठ माह से सेतु पर गाड़ियां दौड़ती रही. अाइआइटी, दिल्ली की रिपोर्ट जब से आयी है, तभी से पुल निर्माण निगम में इस बात को लेकर हलचल है कि इसको कब, कैसे और किस तरह से क्या किया जाये, जिससे दरार नहीं रहे. मगर, अभी

चार दिन तक…

तक कार्य एजेंसी को कोई दिशा निर्देश नहीं मिल सका है. इसके बावजूद कार्य एजेंसी ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है. कार्य एजेंसी दरार वाले जगह पर कार्बन प्लेट लगायेगा. यह विदेश से मंगाया रहा है. प्लेट पटना पहुंच गया है, मंगलवार को भागलपुर पहुंच जायेगा. इसके बाद पुल निर्माण निगम के गाइड लाइन पर दरार वाले जगहों पर कार्बन प्लेट लगा कर मजबूतीकरण का काम होगा.

कल अनुमति पत्र सौंप कर मांगेंगे ट्रैफिक ब्लॉक : कार्य एजेंसी रोहरा रीबिल्ड एसोसिएट के अनुसार क्रैक स्पेंडेड स्पेन में कार्बन प्लेट लगाने से यह मजबूत हो सकेगा. बिना स्पेन को उठाये काम कराना मुमकिन नहीं है. एक इंच या इससे ज्यादा भी स्पेन उठाना पड़ सकता है. इस काम में कम से कम चार दिन लगेगा. ट्रैफिक ब्लॉक की जरूरत है. बुधवार को जिला प्रशासन से लिखित में ट्रैफिक ब्लॉक के लिए अनुमति की मांग की जायेगी. ट्रैफिक ब्लॉक के अनुसार ही काम कराया जायेगा. इधर, सेतु के बॉक्स में जाने-आने के लिए सीढ़ी तैयार कर लिया गया है. केवल अब पुल निर्माण निगम से काम कराने की हरी झंडी मिलने की देरी है.

Whatsapp group Join

बीच गंगा के पायों की बॉल-बीयरिंग बदलना अभी बाकी : मुंबई की कार्य एजेंसी रोहरा रीबिल्ड एसाेसिएट की ओर से लगभग दो साल में अभी तक सभी पायों की बॉल-बीयरिंग नहीं बदल सकी है. अभी बीच गंगा के लगभग छह पायों की बॉल-बीयरिंग बदलना बाकी है. कार्य एजेंसी ने 4.7 किमी लंबे सेतु को चार जोन में बांट कर बॉल-बीयरिंग बदला है. कार्य एजेंसी के अनुसार दरार वाले स्पेंडेड स्पेन में कार्बन प्लेट लगाने के साथ-साथ पायों की बॉल-बीयरिंग भी बदली जायेगी.

सेतु की मरम्मत की कार्यावधि पूरा होने में बचे हैं महज एक माह : विक्रमशिला सेतु की मरम्मत की कार्यावधि पूरी होने में अब महज एक माह शेष बचे हैं. कार्य एजेंसी को कैंप किये लगभग दो साल बीत गया है. यही एक काम बचा है, जो फंसने जैसी स्थिति में है. हालांकि, कार्य एजेंसी का दावा है कि अब बाकी बचे सभी कार्य 20 दिनों के अंदर पूरा कर लिया जायेगा और सेतु पुल निर्माण निगम को हैंड ओवर कर दिया जायेगा.

विक्रमशिला सेतु की बिगड़ी हालत से चेयरमैन को किसी ने नहीं कराया अवगत : विक्रमशिला सेतु के आर्टिकुलेशन पार्ट के स्पेंडेड स्पेन में क्रैक की बात सुन कर पुल निर्माण निगम के चेयरमैन जितेंद्र श्रीवास्तव थोड़ी देर के लिए चौंक गये. उन्होंने आइआइटी दिल्ली की रिपोर्ट आने की बात से भी अनभिज्ञता जतायी. इससे जाहिर होता है कि उन्हें विक्रमशिला सेतु की बिगड़ी हालत से किसी ने अभी तक अवगत नहीं कराया है. हालांकि चेयरमैन श्रीवास्तव ने बताया कि मंगलवार को वह दिल्ली से आयी रिपोर्ट को मंगा कर देखेंगे. उन्होंने कहा कि जहां तक क्रेक की बात है, तो अविलंब इसे दुरुस्त कराया जायेगा.

आठ माह तक दरार वाले पाये से होकर दौड़ती रहीं गाड़ियां

विदेश से मंगाया जा रहा कार्बन प्लेट पहुंचा पटना, आज आयेगा भागलपुर

कल जिला प्रशासन से लिखित में ट्रैफिक ब्लॉक के लिए मांगी जायेगी अनुमति

पाया नंबर तीन और चार के बीच आर्टिकुलेशन पार्ट का स्पेंडेड स्पेन हो गया है क्रेक

कहां और किस पार्ट में है दरार विक्रमशिला सेतु के पाया संख्या तीन और चार के बीच आर्टिकुलेशन (जोड़बंदी) में स्पेंडेड स्पेन (फैला हुआ स्पेन) है, जिसमें दरार पड़ गया है.