केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि भागलपुर में गंगा नदी पर विक्रमशिला सेतु के समानांतर 4 लेन पुल के निर्माण के लिए एनएचएआई की टीम 15 दिनों में स्थल अध्ययन करेगी और उसके बाद टेंडर प्रक्रिया शुरू होगी।

इससे नवगछिया-भागलपुर होते हुए झारखंड की सीमा हंसडीहा तक 4 लेन सड़क का निर्माण हो जाएगा। उन्होंने गुरुवार को राज्य के पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव के साथ बिहार में सड़कों के विकास की विविध योजनाओं को लेकर दिल्ली में बैठक में यह जानकारी दी।

बैठक में पथ निर्माण मंत्री ने कहा कि अगले दो माह के अंदर कोसी नदी पर फुलौत घाट पर निर्मित होने वाले 4 लेन महासेतु का टेंडर होगा। 1700 करोड़ की लागत से बनने वाले इस पुल से बिहपुर-वीरपुर एनएच की कनेक्टिविटी मिल जाएगी।

Whatsapp group Join

उन्होंने कहा कि भागलपुर-हंसडीहा फोर लेन सड़क निर्माण की शीघ्र मंजूरी मिलेगी। प्रधानमंत्री विशेष पैकेज में इन सात नई परियोजनाओं को राष्ट्रीय उच्च पथ अधिसूचित किया गया है। जिनका डीपीआर भारत सरकार को समर्पित किया गया है।

बैठक के बाद नंद किशोर यादव ने बताया कि पटना में गंगा नदी पर महात्मा गांधी सेतु के समानांतर बनने वाला पुल चार लेन का होगा। इस पुल के निर्माण पर 29 सौ करोड़ खर्च होंगे। मंत्री ने बताया कि कोसी नदी पर फुलौत घाट पर बनने वाले चार लेन के पुल का टेंडर अगस्त तक जारी करने का फैसला हुआ है।

1700 करोड़ की लागत से बनने वाले इस पुल से भागलपुर के बिहपुर और सुपौल के वीरपुर के बीच कनेक्टिविटी स्थापित होगी। इसके अलावा भागलपुर में गंगा नदी पर विक्रमशिला सेतु के समानांतर चार लेन का पुल भी बनना है। एनएचएआई की टीम 15 दिनों में इसके लिए स्थल अध्ययन करेगी। राज्य सरकार अपने संसाधन से इस पुल के लिए भू-अर्जन कर रही है।

इस योजना में नवगछिया-भागलपुर होते हुए झारखंड की सीमा हंसडीहा तक की सड़क भी चार लेन की होगी। मंत्री ने कहा कि राज्य के लिए घोषित प्रधानमंत्री के विशेष पैकेज में सात नई परियोजनाओं को एनएच घोषित किया गया है।.