कोरोना लॉकडाउन के बीच अन्य प्रदेशों में फंसे बिहार के छात्रों और प्रवासी श्रमिकों को लेकर जयपुर से पटना के लिए ट्रेन रवाना हो चुकी है। इससे पहले बिहार के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया था कि शुक्रवार को रात दस बजे जयपुर से पटना के लिए विशेष ट्रेन खुलेगी। वहां से बिहार के छात्रों और अन्य को लेकर ट्रेन चलेगी।

इससे पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने गुरुवार को केंद्र सरकार से अपने प्रवासियों को वापस लाने के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने का आग्रह किया था। सुशील मोदी ने गुरुवार को ट्वीट करते हुए लिखा था कि ‘मैं विशेष ट्रेन से प्रवासियों की घर वापसी के लिए भारत सरकार से अपील करता हूं।’

वहीं विभिन्नय राज्यों की मांगों को देखते हुए केंद्र सरकार ने गाइडलाइंस में बदलाव करते हुए छात्रों, मजदूरों और तीर्थ यात्रियों के वापसी के लिए लॉकडाउन में ढील देने की घोषणा की थी। गृह मंत्रालय ने कहा था कि राज्य सरकारें आपसी तालमेल के साथ बसों से इन लोगों को अपने गृह राज्य पहुचाए। इसके बाद बिहार सरकार ने बसों से प्रवासी श्रमिकों और छात्रों को बसों से लाने की बात पर अपने हाथ खड़े कर लिए थे और केंद्र से विशेष ट्रेन चलाने की मांग की थी। केंद्र सरकार ने अब विशेष ट्रेन चलाने की इजाजत दे दी है।

Whatsapp group Join