रांची : कोरोना वायरस की वजह से जारी लॉकडाउन के दौरान आने वाले त्योहारों के मद्देनजर रांची से कई जगहों के लिए एक साथ ट्रेनें शुरू होने जा रही हैं. जी हां, रांची से कोलकाता, नयी दिल्ली, जयनगर, पटना और दुमका के लिए शीघ्र ही ट्रेन सेवाएं शुरू कर दी जायेंगी.

सूत्रों की मानें, तो हटिया-हावड़ा एक्सप्रेस, रांची-दिल्ली गरीब रथ एक्सप्रेस, रांची-जयनगर एक्सप्रेस, रांची-पटना जनशताब्दी एक्सप्रेस और रांची-दुमका इंटरसिटी एक्सप्रेस का परिचालन जल्दी ही शुरू होने जा रहा है.

दक्षिण पूर्व रेलवे के रांची रेल मंडल ने महत्वपूर्ण 10 जोड़ी ट्रेनें चलाने का प्रस्ताव रेल मुख्यालय को पिछले सप्ताह ही भेज दिया था. खबर है कि इन 10 जोड़ी ट्रेनों को एक साथ नहीं चलाया जायेगा. हालांकि, दो चरणों में इन ट्रेनों की शुरुआत की जा सकती है. इसकी तैयारी भी चल रही है.

रांची रेल मंडल के एक अधिकारी ने बताया कि त्योहारों में झारखंड से हजारों लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं. यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रांची रेल मंडल ने ट्रेनों को शुरू करने की तैयारी की है. दो चरणों में पांच-पांच जोड़ी ट्रेनें चलाने के लिए सूची मुख्यालय को भेजी गयी है. उम्मीद है कि जल्दी ही ट्रेनों के परिचालन की तिथि घोषित कर दी जायेगी.

Whatsapp group Join

सूत्रों का कहना है कि पहले चरण में कोलकाता, दिल्ली, मधुबनी एवं जयनगर, पटना और झारखंड की उप-राजधानी दुमका के बीच चलने वाली ट्रेनों को बहाल किया जायेगा. इसके बाद दूसरे चरण में धनबाद, लोहरदगा, गोरखपुर, अगरतला और भागलपुर के बीच ट्रेन सेवाएं बहाल की जायेंगी.

दूसरे चरण में रांची-धनबाद इंटरसिटी एक्सप्रेस, रांची-लोहरदगा पैसेंजर, रांची-गोरखपुर मौर्या एक्सप्रेस, रांची-अगरतला एक्सप्रेस और रांची-वनांचल एक्सप्रेस को चलाया जायेगा, ताकि लोग अपने घर तक की यात्रा आराम से कर सकें.

पहले चरण में चलेंगी ये ट्रेनें

रांची-जयनगर एक्सप्रेस

रांची-पटना जनशताब्दी एक्सप्रेस

रांची-दुमका इंटरसिटी एक्सप्रेस

रांची-दिल्ली गरीब रथ एक्सप्रेस

हटिया-हावड़ा एक्सप्रेस

दूसरे चरण में चलने वाली ट्रेनें

रांची-वनांचल एक्सप्रेस

रांची-धनबाद इंटरसिटी एक्सप्रेस

रांची-गोरखपुर मौर्या एक्सप्रेस

रांची-अगरतला एक्सप्रेस

रांची-लोहरदगा पैसेंजर

100 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलायेगा रेलवे

दूसरी तरफ, त्योहारी सीजन में भारतीय रेलवे ने 100 जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी कर रहा है. कोरोनावायरस महामारी के कारण पिछले कई महीनों से रेलवे की सीमित सेवाएं शुरू हुई हैं. कुछ रूटों पर स्पेशल ट्रेनों का परिचालन हो रहा है. कहा जा रहा है कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अभी भी रेलवे पूर्ण रूप से सेवाएं बहाल करने के पक्ष में नहीं है.

ज्ञात हो कि सामान्य दिनों में 13,500 ट्रेनों का परिचालन देश में होता है. कोरोना के दौर में दशहरा और दीवाली जैसे बड़े त्योहारों में स्पेशल ट्रेनें चलने से लोगों को सुविधा होगी. बिहार और झारखंड के लिए छठ पूजा में स्पेशल ट्रेनों का परिचालन भी छठव्रतियों और छठ पूजा में अपने गांव जाने की बाट जोह रहे लोगों को काफी राहत देगा.