भारत की बड़ी जीत हथियार नहीं मिलेंगे: कोईभी देश उसे हथियार मुहैया नहीं करा सकेगा। हथियारों की खरीद-फरोख्त रोकी जाएगी। इसमें छोटे हथियारों से एयरक्राफ्ट तक शामिल हैं। .

यात्रा पर प्रतिबंध: मसूद दुनिया के किसी भी देश में नहीं जा सकेगा। वह जहां रहेगा उसे यात्रा करने की इजाजत नहीं दी जाएगी। पाकिस्तान को भी कार्रवाईकरनी होगी।.

संपत्ति जब्त होगी: मसूद और उसके संगठन से जुड़ी संपत्ति जिस देश में होगी, तुरंत जब्त की जाएगी। उसे किसी तरह की वित्तीय मदद नहीं मिलेगी। एफएटीएफ निगरानी करेगा।.

Whatsapp group Join

अमेरिका ने कहा, आतंकवाद के खिलाफ पाकिस्तान को सतत कार्रवाई करनी होगी और उसे वैश्विक दायित्वों को निभाना होगा।.

पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने कहा कि वह संयुक्त राष्ट्र द्वारा जैश सरगना मसूद अजहर पर लगाए प्रतिबंधों को तत्काल लागू करेगा। .

चीन ने कहा कि उसे मसूद के खिलाफ लाए गए प्रस्ताव में कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिला जिसके बाद उसने रोक हटा ली।.

फ्रांस ने संयुक्त राष्ट्र के फैसले का स्वागत करते हुए कहा, मसूद पुलवामा हमले के लिए जिम्मेदार था। फ्रांस में 15 मार्च को ही मसूद पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।.

संयुक्त राष्ट्र ने आखिरकार बुधवार को जैश-ए-मोहम्मद के सरगना व पुलवामा हमले के मास्टरमाइंड मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित कर दिया। भारत के लिए इसे बड़ी कूटनीतिक कामयाबी माना जा रहा है। .

मसूद को अब तक बचाते रहे चीन ने भी सुरक्षा परिषद की प्रतिबंध समिति के सामने अपने कदम पीछे खींच लिए। इसके बाद मसूद को वैश्विक आतंकी घोषित करने की राह आसान हुई।.

संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत और स्थाई प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने ट्वीट कर कहा, इस जीत में छोटे-बड़े सभी देशों का भारत को साथ मिला। प्रतिबंध समिति ने सदस्यों की आमराय से यह फैसला लिया। .

पुलवामा हमले के बाद अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन ने फरवरी में सुरक्षा परिषद के 1267 अलकायदा प्रतिबंध कमेटी के समक्ष मसूद को वैश्विक आतंकी घोषित करने के लिए प्रस्ताव पेश किया था। सुरक्षा परिषद में वीटो की शक्ति रखने वाला चीन मसूद को आतंकी सूची में डाले जाने की कोशिशों में तकनीकी रोक डाल रहा था। .

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, लंबे समय बाद भारत को यह सफलता मिली है जो संतोष का विषय है। यह नए भारत की ललकार है जो पूरी दुनिया उसकी आवाज सुन रही है।.